Naradsamvad

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने पीपल वृक्ष का किया पौधरोपण

 

  रिपोर्ट/वाइस एडिटर के के शुक्ल नारद संवाद

मसौली बाराबंकी। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने शनिवार को ग्राम पंचायत रसौली स्थित अमृत सरोवर पर पीपल का पेड़ रोपित करते हुए ग्राम इन्धौलिया मे आर्गेनिक खेती का जायजा लिया तथा आर्गेनिक खेती करने वाले किसानो को सब्सिडी दिलाने की बात कही ।
ग्राम पंचायत रसौली स्थित अमर शहीद कामता प्रसाद अमृत सरोवर पर पहुंचे चीफ सेक्रेटरी को गार्ड ऑफ आनर के साथ सलामी दी गयी तथा अमृत सरोवर पर मुख्य सचिव श्री मिश्रा के साथ पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण विकास निदेशक नीता शर्मा, जिलाधिकारी अविनाश कुमार, पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह, खंड विकास अधिकारी डा0 संस्कृता मिश्रा ने पीपल, पाकड़, नीम सहित छाया एव फलदार का पौधारोपण किया। इसके बाद मीडिया से बातचीत में चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि आज प्रदेश में 30 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद 15 अगस्त को पूरे प्रदेश में 5 करोड़ पौधे फिर से लगाए जाएंगे। चीफ सेक्रेटरी ने लोगो से कहा कि 30 जुलाई तक हरेक व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवश्य लगाये । चीफ सेक्रेटरी ने कहा कि अभी यूपी में प्लांटेशन कवर 9.5 फीसदी है इसे अगले 3 साल में बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का लक्ष्य है।
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाते वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत सरोवर का विचार दिया था। पहले देश के हर जिले में एक अमृत सरोवर बनाने से इसकी शुरुआत की गई। अब हर गांव में 2 अमृत सरोवर बनाने का लक्ष्य है। चीफ सेक्रेटरी ने कहा कि यूपी में अभी तक 20 हजार अमृत सरोवर बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस अमृत काल में हम अपनी कल्पना शक्ति से विचार कर देश, शहर व गांव की तरक्की के लिये योगदान कर सकते हैं। आज देश में तेजी से परिवर्तन हो रहा है। आगामी समय में परिवर्तन की लहर और तेजी से बढ़ेगी। आज स्वाधीनता दिवस के पवित्र पर्व पर पूरे मनोयोग से देश को उन्नति के लिये कार्य करने का सभी को संकल्प लेना चाहिये।
वृक्षारोपण के बाद मुख्य सचिव ने अमृत सरोवर पर बने सेल्फी पवाइंट पर सेल्फी लेते हुए अमृत सरोवर की तारीफ की तथा अमृत सरोवर पर स्थित सहस्रगंडी शिव मंदिर में दर्शन कर पूजा अर्चना की।
इसके पश्चात मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने ग्राम इन्धौलिया स्थित कृषक राम प्रताप वर्मा,पवन कुमार, सुनील कुमार,देवराज, मनोज कुमार,प्रेमचंद, सर्वेश कुमार के खेतो मे आर्गेनिक विधि से तैयार की गयी लौकी, तोराई की खेती का जायजा लिया तथा कीटो से फसलों को बचाने के लिए लगाये जाने वाले उपकरणो के बारे मे जानकारी ली। किसानों से संवाद करते हुए मुख्य सचिव ने आर्गेनिक खेती मे उपयोग होने वाले उपकरणो को सब्सिडी उयलब्ध कराने का आश्वासन देते हुए कहा कि फसलों मे रासायनिक उपयोग जवन के लिए खतरा है क्योकि यह मीठा जहर जीवन के लिए हानिकारक है आप सभी लोग रासायनिक खादो के बजाय जैविक खादों का प्रयोग करे। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने ग्राम दौलतपुर प्रगतिशील किसान राम सरन वर्मा की केले की खेती को देखा और किसानों से संवाद किया।पीपीपीपी

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

16943
Total Visitors
error: Content is protected !!