Naradsamvad

महाराष्ट्र के चुनावी मैदान में होगी AAP की एंट्री, इस सीट पर उतार सकते हैं उम्मीदवार


Maharashtra Election 2024: आम आदमी पार्टी (AAP) महाराष्ट्र में भी विधानसभा चुनाव लड़ने की योजना बना रही है. उसकी महाविकास अघाड़ी से बातचीत भी चल रही है. सूत्र बताते हैं कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की पार्टी यहां एक सीट पर प्रत्याशी उतार सकती है. 

बताया जा रहा है कि आप मालाबार हिल से प्रत्याशी उतार सकती है. उसकी विले पार्ले सीट को लेकर भी बात हो रही थी लेकिन विले पार्ले सीट पर उद्धव ठाकरे की शिवसेना-यूबीटी ने कब्जा कर लिया है. ऐसे में अब आप का विले पार्ले से प्रत्याशी उतारना संभव नहीं है. 

हालांकि इन चर्चाओं के बीच आप ने अपना उम्मीदवार अभी तय नहीं किया है, लेकिन आप के सूत्रों ने जानकारी दी है कि एक सीट मिलेगी जो मालाबार हिल हो सकती है. मालाबार हिल ऐसी सीट पर है जहां पर ना तो कांग्रेस, ना तो शिवसेना-यूबीटी और ना ही एनसीपी-एसपी ने बीते कई वर्षों में विधानसभा चुनाव जीता है.

पिछले छह चुनाव से यहां बीजेपी को नहीं हरा पाई कोई पार्टी

अगर आप यहां से प्रत्याशी उतारती है तो उसका मुकाबला बीजेपी से होगा. बीजेपी मंगलप्रभात लोढ़ा महायुति से मालाबार हिल सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. मालाबार हिल बीजेपी का गढ़ है और बीते छह चुनाव से वह यहां से जीतती आ रही है. एक तरह से यह मंगलप्रभात लोड़ा की सुरक्षित सीट है. वह 1995 से ही यहां से चुनाव जीतते आ रहे हैं. 

तीन बार कांग्रेस ने भी जीती है मालाबार सीट
मालाबार हिल में 1978 में सबसे पहले चुनाव कराए गए थे. 1978 से लेकर 1990 तक के चुनाव बलवंत देसाई ने जीता था. पहला चुनाव उन्होंने जनता पार्टी और बाकी के तीन चुनाव कांग्रेस के टिकट पर लड़ा था. मालाबार हिल मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट के अंतर्गत आती है जिसमें वर्ली, बायकुला, शिवड़ी, मुंबादेवी और कोलाबा शामिल है. इस लोकसभा सीट पर शिवसेना-यूबीटी का दबदबा है. 

ये भी पढे़ं- महाराष्ट्र चुनाव: इन सीटों पर उम्मीदवार उतारेंगे मनोज जरांगे? 30 इच्छुक कैंडिडेट के नाम जारी



Source link

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

641419
Total Visitors
error: Content is protected !!