Naradsamvad

Barabanki News: 76.43 करोड़ से चौकाघाट में बनेगा रेलवे ओवरब्रिज

{“_id”:”6712e82da86ef88334082e64″,”slug”:”railway-overbridge-will-be-built-in-chowkaghat-with-rs-7643-crores-barabanki-news-c-315-1-slko1014-126520-2024-10-19″,”type”:”story”,”status”:”publish”,”title_hn”:”Barabanki News: 76.43 करोड़ से चौकाघाट में बनेगा रेलवे ओवरब्रिज”,”category”:{“title”:”City & states”,”title_hn”:”शहर और राज्य”,”slug”:”city-and-states”}}

Railway overbridge will be built in Chowkaghat with Rs 76.43 crores

चौकाघाट क्रॉसिंग बंद होने से खड़े लोग।  -संवाद

बाराबंकी। पूर्वोत्तर रेलवे के बाराबंकी-गोंडा रेलखंड पर बुढ़वल और चौकाघाट रेलवे स्टेशन के बीच स्थित चौकाघाट रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज निर्माण की मंजूरी आखिरकार मिल गई। इस क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज निर्माण के लिए 76 करोड़ 43 लाख रुपये की अनुमानित लागत प्रस्तावित की गई है। पुल की लंबाई करीब एक किमी होगी। शासन ने इस कार्य में सहभागिता के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को पत्र भी लिख दिया है। विज्ञापन

Trending Videos

रामनगर तहसील क्षेत्र में बाराबंकी-गोंडा-बहराइच हाईवे से गणेशपुर, महादेवा व सूरतगंज के लिए सड़क निकली है। इसी सड़क पर चौकाघाट रेलवे स्टेशन के निकट रेलवे क्रॉसिंग पड़ती है। यह क्रॉसिंग 24 घंटे में करीब 30 से 40 बार बंद करनी पड़ती है जिससे जाम के हालात बने रहते हैं।

विज्ञापन

विज्ञापन

कभी-कभी तो जाम इस कदर होता है कि ट्रेनों को रोकना पड़ जाता है। रामनगर की ओर से यह क्रॉसिंग पार करने के बाद हर साल लाखों श्रद्धालु महादेवा पहुंचते हैं और यही मार्ग सूरतगंज ब्लॉक समेत करीब 110 गांवों को सीधे जोड़ता है जबकि आसपास के 40-45 गांवों के लोग भी इस क्रॉसिंग से गुजरते हैं।

यहां ओवरब्रिज बनाने की मांग कई सालों से हो रही है। 10 साल में दो बार इसे लेकर शासन में लिखा-पढ़ी भी हुई। आखिरकार, लोक निर्माण विभाग और सेतु निगम ने ओवरब्रिज का एस्टीमेट तैयार कर दिया जिसे शासन ने मंजूरी दे दी है।

इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर अवगत करा दिया गया है। अब राज्य सरकार और रेलवे दोनों की सहमति से यहां ओवरब्रिज का निर्माण शुरू होगा। अधिकारियों के अनुसार ओवरब्रिज करीब एक किलोमीटर से 1200 मीटर लंबा होगा जो दो लेन का होगा। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता राजीव राय ने बताया कि ओवरब्रिज का निर्माण सेतु निगम द्वारा कराया जाएगा। (संवाद)

बढ़ेगा व्यापार, लाखों शिवभक्तों को राहत
चौकाघाट रामनगर तहसील क्षेत्र में सरयू नदी की तराई के अंतर्गत आता है। यहां से भारी संख्या में गन्ना लादकर ट्रक अयोध्या के रौजा गांव और जिले की हैदरगढ़ चीनी मिल तक जाते हैं। सबसे ज्यादा राहत तो महादेवा जाने वाले लाखों कांवडि़यों व श्रद्धालुओं को होगी। गणेशपुर व्यापारिक क्षेत्र है। तराई के लोग भी इसका लाभ लेंगे।

Source

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

632583
Total Visitors
error: Content is protected !!