Thursday, May 2, 2024
HomeLatest Newsपौधों से हमें प्राणवायु मिलती है :धर्मेंद्र यादव...

पौधों से हमें प्राणवायु मिलती है :धर्मेंद्र यादव…

रिपोर्ट सतीश कुमार

जनकल्याण किसान एसोसिएशन का पर्यावरण जागरूकता एवं सड़क सुरक्षा कार्यक्रम

बाराबंकी। पौधों से हमें प्राणवायु मिलती हैं, पौधों से मिलने वाली ऑक्सीजन के बगैर हम जीवित नहीं रह सकते इसलिए हम आप सबको अधिक से अधिक पौधे रोपित करना बहुत जरूरी है।
उक्त विचार देवा ब्लॉक प्रमुख धर्मेंद्र यादव ने क्षेत्र के गौरसादिकपुर स्थित एच वी पटेल इंटर कॉलेज में पौधरोपण एवं सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के तहत व्यक्त किए।
आपको बताते चलें कि जनकल्याण किसान एसोसिएशन द्वारा जीवन रक्षार्थ एक पौधरोपण अभियान के तहत निरंतर जगह जगह पौधरोपण एवं पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होते चले आ रहे हैं। उसी क्रम में मंगलवार को देवा विकासखंड के एच वी पटेल इंटर कॉलेज गौरसादिकपुर में संगठन के तत्वाधान में पौधरोपण एवं सड़क सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पर्यावरण संरक्षण पर अपने विचार व्यक्त करने के साथ ही मुख्य अतिथि ने सड़क सुरक्षा के बारे में भी बच्चों को सुझाव देते हुए कहा कि सभी लोग यातायात नियमों का पालन करें, बाइक चलाते समय हेलमेट का जरूर लगाएं, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग जरूर करें।वही संगठन के चेयरमैन धर्म कुमार यादव ने सभी छात्र छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अपने अपने जन्मदिन अथवा कक्षा में प्रवेश लेने के साथ कक्षा उत्तीर्ण करने पर एक एक पौधा अवश्य लगाएं जो यादगार के रूप में हमें पर्यावरण संरक्षण पर बल देगा। सड़क सुरक्षा पकवाड़ा के तहत सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान के बारे में बच्चों को जागरूक करते हुए देवा यातायात प्रभारी रामयतन यादव ने बच्चों से खास तौर पर कहा कि 18 साल की उम्र से कम बच्चे किसी भी वाहन को कतई ना चलाएं जो कानूनन अपराध है ।साथ ही वाहन चलाते समय अन्य सभी लोग भी हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग जरूर करें जो हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी है। नशे की हालत में गाड़ी कतई ना चलाएं, तेज रफ्तार वाहन चलाना हमारे जीवन के लिए बहुत ही खतरनाक है। इसके अलावा यातायात प्रभारी द्वारा विस्तार पूर्वक यातायात नियमों की जानकारी देते हुए नाबालिग बच्चों से वाहन न चलाने के लिए संकल्प भी दिलाया गया। वही कुंवर हेल्थ एंड एजुकेशन ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष उमेश चंद्रा ने उपस्थित बच्चों को पर्यावरण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के प्रधानाचार्य अमरीष कुमार वर्मा एवं समापन विद्यालय के प्रबंधक देशराज सिंह ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए किया।विद्यालय परिसर में आंवला,अमरूद,सागौन, नींबू आदि के करीब एक दर्जन से अधिक पौधे रोपित किए गए।इस अवसर पर मुख्य रूप से होमगार्ड राजेंद्र प्रसाद यादव, शिक्षक दीपक यादव,शैलेंद्र वर्मा,शिवानी वर्मा, साक्षी दुबे,नाजिया बानो आदि उपस्थित रहे।

अन्य खबरे

यह भी पढ़े