Naradsamvad

आतंकी पन्नू की एअर इंडिया फ्लाइट में विस्फोट की धमकी: कहा- 1 से 19 नवंबर तक सफर ना करें, 1984 के सिख दंगों का बदला लेंगे

आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू का वायरल वीडियो, जिसमें उसने पायलटों को भी धमकी दी है।

अमेरिका में रह रहे सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एअर इंडिया में बम विस्फोट की धमकी दी है। आतंकी पन्नू ने वीडियो जारी कर 1984 के सिख दंगों का बदला लेने की बात कही। उसने लोगों को एअर इंडिया में सफर न करने की सलाह दी।

.

पन्नू ने कहा- ”नवंबर में 1984 में हुए सिख दंगों की 40वीं बरसी है। 1984 में 13 हजार से अधिक सिख, महिलाओं और बच्चों को मार दिया गया। आज भी दिल्ली में विधवा कॉलोनी है। ये पूरी घटना भारतीय हुकूमत द्वारा की गई थी। विदेशों में यात्रा करने वाले लोग 1 से लेकर 19 नवंबर तक एअर इंडिया का बायकॉट करें।” पन्नू ने पायलट्स को धमकाया कि बोर्ड पर संदिग्ध बम हो सकता है।

पन्नू की हत्या की साजिश रचने के आरोप में हरियाणा के रहने वाले विकास यादव को अमेरिकी जांच एजेंसी FBI ने मोस्ट वांटेड करार दिया है। FBI ने विकास को भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ का अधिकारी बताया।

पन्नू ने पिछले साल भी दी थी धमकी इससे पहले 4 नवंबर 2023 को भी पन्नू ने वीडियो जारी कर एअर एंडिया के विमानों को उड़ाने की धमकी दी थी। पन्नू ने एक मिनट का वीडियो जारी किया था। कहा था- 19 नवंबर को एअर इंडिया की फ्लाइट में यात्रा न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी जान को खतरा हो सकता है। विमानों को उड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इसके बाद 19 नवंबर को दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद करने की धमकी दी। उसने कहा कि 19 नवंबर को वही दिन है, जब क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल होना था।

इसके बाद पिछले साल NIA ने पन्नू के खिलाफ आईपीसी की धारा 1208, 153ए और 506 तथा गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए), 1967 की धारा 10, 13, 16, 17, 18, 188 और 20 के तहत मामला दर्ज किया था।

2019 में सिख फॉर जस्टिस पर बैन लगाया भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 10 जुलाई 2019 को SFJ (सिख फॉर जस्टिस) को उसकी गतिविधियों के लिए UAPA के तहत एक गैरकानूनी संगठन के रूप में प्रतिबंधित कर दिया। 1 जुलाई 2020 को पन्नू को भारत सरकार द्वारा व्यक्तिगत आतंकवादियों की सूची में शामिल किया गया।

NIA ने सितंबर 2019 में पन्नू के खिलाफ पहला मामला दर्ज किया। 29 नवंबर 2022 को उसे PO घोषित किया गया। 2023 में, NIA ने अमृतसर और चंडीगढ़ में पन्नू के घर और जमीन को जब्त कर लिया। 3 फरवरी 2021 को NIA की विशेष अदालत द्वारा पन्नू के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किए गए।

NIA ने कुर्क किया था पन्नू का चंडीगढ़ स्थित घर

सिख फॉर जस्टिस के फाउंडर गुरपतवंत सिंह पन्नू के चंडीगढ़ स्थित घर की तस्वीर।

सिख फॉर जस्टिस के फाउंडर गुरपतवंत सिंह पन्नू के चंडीगढ़ स्थित घर की तस्वीर।

NIA ने पन्नू के घर के बाहर कुर्की का नोटिस भी लगाया था।

NIA ने पन्नू के घर के बाहर कुर्की का नोटिस भी लगाया था।

पन्नू पर करीब 12 केस, सोशल मीडिया पर करता है भड़काऊ बयानबाजी

  • SFJ और पन्नू के खिलाफ भारत में 12 मामले दर्ज हो चुके हैं। इनमें पंजाब में देशद्रोह के 3 मामले भी हैं। पंजाब पुलिस द्वारा तैयार किए गए डोजियर में SFJ द्वारा कई वर्षों से सोशल मीडिया पर विभिन्न अलगाववादी पोस्ट के बारे में जानकारी दी गई थी। इनमें वह आतंकियों का समर्थन करता था।
  • पन्नू सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है। वह पंजाबी भाषा में ऑडियो और वीडियो संदेश जारी करता है। इसमें वह पंजाबी युवाओं को भारत के खिलाफ भड़काता है।
  • पैसे का लालच देकर पंजाब-हरियाणा में सरकारी बिल्डिगों में खालिस्तान का झंडा लगवा चुका है। इसके अलावा हाल ही में G20 मीटिंग के दौरान वह दिल्ली में मेट्रो स्टेशन पर खालिस्तानी नारे भी लिखवा चुका है।

हरियाणा के युवक पर पन्नू की हत्या की साजिश का आरोप

अमेरिकी खुफिया एजेंसी FBI द्वारा जारी किया गया पोस्टर।

अमेरिकी खुफिया एजेंसी FBI द्वारा जारी किया गया पोस्टर।

अमेरिकी सरकार ने दावा किया है कि न्यूयॉर्क में रह रहे सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में हरियाणा के रेवाड़ी का युवक भी शामिल है। अमेरिकी जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने युवक विकास यादव का मोस्ट वांटेड पोस्टर जारी किया है। इसमें विकास की 3 फोटो हैं। इनमें एक फोटो में वह सेना की वर्दी में भी है।

विकास यादव (39) रेवाड़ी जिले के प्राणपुरा गांव का रहने वाला है। अमेरिकी सरकार का दावा है कि विकास, भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) में काम करता है। RAW ने ही पन्नू की हत्या की साजिश रची। विकास को हत्या के लिए किलर हायर करने और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोपी बनाया गया है।

—————

पन्नू और विकास यादव से जुड़ी ये खबर भी पढ़ें CDS पास करके CRPF कमांडेंट बना, फिर अमेरिका का मोस्टवांटेड, पिता BSF में थे, भाई पुलिस में; गांव वाले बोले- उसकी पत्नी-बच्ची का पता नहीं

हरियाणा में रेवाड़ी के गाजी गोपालपुर प्राणपुरा गांव का विकास यादव अब अमेरिकी इन्वेस्टिगेशन एजेंसी FBI की मोस्ट वांटेड लिस्ट में है। FBI ने दावा किया है कि विकास न्यूयॉर्क में रह रहे सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल था।

भास्कर की टीम विकास यादव के गांव पहुंची। पहले तो कोई बात करने को तैयार नहीं हुआ, लेकिन बाद में कुछ लोग आए। कहने लगे विकास तो बहुत शांत था, हत्या में नाम सामने आया है पर वो तो किसी को थप्पड़ तक नहीं मार सकता (पूरी खबर पढ़ें)

Source

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

617584
Total Visitors
error: Content is protected !!