Naradsamvad

भारत रत्न प्रसिद्ध शिक्षाविद डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में मनाया गया शिक्षक दिवस

 


रिपोर्ट/वाइस एडिटर कृष्ण कुमार शुक्ल
रामनगर- बाराबंकी।रामनगर पीजी कॉलेज रामनगर के प्रांगण में प्रखर विचारक , विख्यात दार्शनिक , प्रसिद्ध शिक्षाविद, प्रथम उपराष्ट्रपति , द्वितीय राष्ट्रपति भारत रत्न से सम्मानित परम श्रद्धेय डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के अवतरण दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य कौशलेंद्र विक्रम मिश्र एवं मुख्य नियंता प्रोफेसर सुनीत कुमार सिंह सहित अन्य शिक्षकों ने डॉ राधाकृष्णन के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया। मुख्य नियंता ने उपस्थित विद्यार्थियों से कहा कि शिक्षक अपने कर्तव्यों को समझें तभी छात्रों के द्वारा सम्मान मिलेगा। विद्यार्थियों का कर्तव्य है कि अपने गुरुओं का सम्मान करें और आगे बढ़े माता-पिता का भी नाम रोशन करें।अंत में विद्यार्थियों को प्राचार्य ने‌ डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हुए उनके जीवन से जुड़े दृष्टांतों को बताया। गुरु एवं शिष्य अपने-अपने कर्तव्यों को समझें। इस दिवस पर संकल्प लेकर अपने-अपने जीवन चरित्र को महान बनाएं।मैं आप सभी को इस दिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।शिक्षक हमारे जीवन के स्तंभ होते हैं, शिक्षक न सिर्फ हमें शिक्षा देते हैं,बल्कि वह हमेशा हमें अच्छा इंसान बनाने की कोशिश करते रहते हैं। महाविद्यालय के पंचम सेमेस्टर के छात्र निखिल मौर्य ने प्राचार्य श्री मिश्र को श्री गणेश प्रतिमा एवं श्री विश्वकर्मा भगवान की तस्वीर भेंट कर आशीर्वाद प्राप्त किया। खेल शिक्षक अरविंद यादव के नेतृत्व में अभिमन्यु टीम एवं महाराणा प्रताप टीम के बीच कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ रामकुमार सिंह ने किया। इस मौके पर प्रोफेसर एच के मिश्रा, डॉ सुरेश कुमार सिंह, डॉ मनोज कुमार सिंह, डॉ सुनीत कुमार जायसवाल, विश्वेश कुमार मिश्र, अमरजीत सिंह, डॉ संजय तिवारी, डॉ आलोक राय, गरिमा श्रीवास्तव, देवेंद्र साहू, सुरजीत सिंह सहित महाविद्यालय के अन्य कर्मचारी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

भारत रत्न डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में धूमधाम से स्कूलों में मनाया गया शिक्षक दिवस:

रामनगर बाराबंकी।रामनगर तहसील के शिक्षा क्षेत्र के सभी कस्बों और ग्रामों के विद्यालयों और महाविद्यालयों में आज भारत रत्न डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जो भारत देश के प्रथम उपराष्ट्रपति एवं भारत के द्वितीय राष्ट्रपति जिनका जन्म पांच सितंबर सन 1888 को हुवा था इनकी याद में प्रत्येक वर्ष शिक्षक दिवस 5 सितंबर को बड़े हर्षोल्लास के साथ पूरे देश में मनाया जाता है।बता दे शिक्षक दिवस के अवसर पर लोकभवन से प्रसारित कार्यक्रम भी छात्र छात्राओं को चल चित्र के माध्यम से दिखाया गया।

गायत्री बाल शिक्षा निकेतन स्कूल में केक काटकर मनाया गया शिक्षक दिवस:
गणेशपुर कस्बा के गायत्री बाल शिक्षा निकेतन विद्यालय में विद्यालय के प्रबंधक अवधेश कुमार शुक्ला की अध्यक्षता व उप प्रधानाचार्य महेंद्र तिवारी के संयोजन में इंग्लिश हिंदी मीडियम दोनो स्कूलों में मंगलवार को विद्यालय के बच्चों ने शिक्षक दिवस मनाया। विद्यालय के प्रबंधक ने लाल फीता काटकर कार्यक्रम की शुरुआत की, तत्पश्चात प्रबंधन ने शिक्षक दिवस पर केक काटा तो बच्चों ने तालियां बजाकर शिक्षक दिवस की बधाई दी।सभी बच्चों ने अपने-अपने शिक्षकों को केक खिलाकर उपहार स्वरूप कुछ ना कुछ भेंट कर आशीर्वाद प्राप्त किया। वरिष्ठ शिक्षक महेंद्र कुमार तिवारी ने बताया पूरे भारतवर्ष में शिक्षक दिवस डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में मनाया जाता है डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने शिक्षा के क्षेत्र में कीर्तिमान हासिल किया और भारत के द्वितीय राष्ट्रपति,प्रथम उपराष्ट्रपति बन कर भारत रत्न सर्वोच्च पुरस्कार हासिल किया।प्रत्येक वर्ष बड़ी धूमधाम से सभी विद्यालयों में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।इस अवसर पर शिक्षक सुनील कुमार पांडे शिक्षिका दिव्या मिश्रा अनूप कुमार सहित सभी शिक्षक मौजूद रहे।
इसी क्रम में मड़ना ग्राम के विद्यालय में वरिष्ठ शिक्षक दुर्गेश त्रिपाठी की उपस्थित में शिक्षक इंद्रजीत सिंह द्वारा विद्यार्थियों को जानकारी देते हुए बताया गया कि राष्ट्रपति पद पर आसीन शिक्षक डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन बतौर राष्ट्रपति देश को अपनी सेवाऐं दे रहे थे।इसी दौरान उनके कुछ पूर्व शिष्यों ने उनका जन्मदिन मनाना चाहा जिस पर भारत रत्न डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने सुझाव दिया कि उनका जन्मदिन मनाने की बजाए,इसी दिनांक को शिक्षकों के सम्मान के लिए निर्धारित प्रत्येक वर्ष शिक्षक दिवस मनाया जाए,और उसी समय से हर वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

23635
Total Visitors
error: Content is protected !!