Friday, April 26, 2024
HomeLatest Newsहर हर महादेव बम भोले के जयकारों के साथ गूंज उठा महादेवा

हर हर महादेव बम भोले के जयकारों के साथ गूंज उठा महादेवा

बिठूर की पावन धरती से अबकी 51वी बार कांवर लेकर आए करीब 45 लोगों के अगुआकार महंत उमेश कुमार

अभरण सरोवर के पास सामुदायिक शौचालय में लगा ताला


जनपद औरैया से एक जत्था महिलाओं का कांवर लेकर महादेवा आया 

           एडिटर कृष्ण कुमार शुक्ल नारद संवाद
रामनगर बाराबंकी।आगामी महाशिवरात्रि फाल्गुनी मेला क्षेत्र में हर हर बम बम भोले जयकारे के साथ पूरा मेला गुंजायमान हो गया है। उत्तरप्रदेश के सुदूर जनपदों से कंधे पर कांवड़ रखकर कांवड़िया लोधेश्वर शिव धाम पहुंच कतार बद्ध होकर जलाभिषेक कर रहे हैं। वहीं मंदिर के गर्भ गृह में श्रद्धालुओं की सहायता के लिए आधा दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी मुस्तैद हैं। बिठूर की पावन धरती से अबकी 51वी बार कांवर लेकर आए करीब 45 लोगों के अगुआकार महंत उमेश कुमार बताते हैं कि भोले बाबा हमारी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। हमारे पूर्वज भी कांवड़ लेकर आते थे उनके पद चिन्हों को साकार करते हुए हर वर्ष शिवरात्रि के पावन पर्व पर हम सभी लोग कांवड़ लेकर भोलेनाथ के दरबार में आते हैं। वही उन्नाव निवासी रविकांत 11वीं बार झंडा में नोटे लगाकर महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर आस्था की डुबकी लगाने महादेवा धाम आए हैं उनका कहना है कि भाजपा सरकार में श्रद्धालुओं को काफी सुविधाएं मिल रही हैं।मलौली सरदार नगर उन्नाव निवासी महंत कमलेश महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर लगातार 8 वर्षों से महादेवा में अपनी टीम के साथ भंडारे का आयोजन करते हैं जिसमें दूरदराज से आए कांवड़िया प्रसाद ग्रहण करते हैं। महंत कमलेश ने बताया कि  इस भंडारे का आयोजन मेरे गुरु भुडुक बाबा की प्रेरणा से हो रहा है। इससे मुझे आनंद की अनुभूति होती है।

पुलिस प्रशासन द्वारा बैरिकेडिंग पहले ही लगवा दी गई
महाशिवरात्रि के महादेवा मेले में प्रतिवर्ष दूरदराज से आने वाले दुकानदार मेले के दो दिन पहले लगने वाली बैरिकेडिंग एक सप्ताह पूर्व ही सड़क मार्ग पर कर देने से दुकानदार परेशान है।जैतपुर रासूल्पनाह शेखपुर से आए हुए ढ़ोलक बेचने वाले दुकानदार इलियास,इज्जत अली कलुआ चौधरी, सईद सहित एक  एक दर्जन दुकानदारों का कहना है कि पिछले 40 वर्षों से मेले में दुकान लगा रहे हैं। शिवरात्रि के 2 दिन पूर्व तहसील व पुलिस प्रशासन के द्वारा बैरिकेडिंग की जाती थी परंतु इस बार 1 सप्ताह पूर्व ही बैरिकेडिंग कर देने से दुकानदारी चौपट हो गई है। हम लोग भूखों मरने के कगार पर आ गए हैं क्योंकि यहां का किराया 4 सौ रुपये पर फुट के हिसाब से लिया गया है। यदि इसी तरह मनमानी होती रही तो हम लोग यहाँ दुकाने लगाना बंद कर देंगे। इतना ही नही प्रशासन की मनमानी के चलते दर्जनों दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर दी है। मसौली निवासी मंगल जो कि दिव्यांग भी है उनका कहना है कि करीब 20 वर्षों से इस मेले में रंग की दुकान लगाते चले आ रहे हैं उसी क्रम में इस बार भी अपनी विधवा मां के साथ मेले में दुकान लगाने के लिए आए थे। लेकिन प्रशासन के द्वारा हटवा दिया गया। पूरे मेला क्षेत्र में दिव्यांग मंगल रो-रो कर अपना दर्द बयां कर रहा था। नवाबगंज उन्नाव से रंग की दुकान लगाने आए चांद बाबू का कहना था कि पुलिस प्रशासन ने दुकान नही लगाने दी भोले बाबा अब मेले में नही आएंगे।इस संबंध में सीओ डॉक्टर बीनू सिंह ने बताया अबकी बार पहले से ही ठोस तैयारी की गई है जिससे भक्तो को दर्शन करने में असुविधा न हो पहले बैरिकेडिंग मजबूत नही थी इसलिए अबकी बार चेक करने के लिए पहले बैरिकेडिंग की गई है हम हर जगह चेक कर रहे है। अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह के द्वारा मेले की तैयारियों को लेकर दिए गए निर्देशों के बाद भी तमाम अव्यस्थाएं फैली हुई है। जिससे शिव भक्तों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है। बोहनिया तालाब पर बने शौचालयों के सेफ्टी टैंक पर तिरपाल डालकर काम चलाया जा रहा है। जिम्मेदार अधिकारियों के निर्देशों के बाद भी कार्य नहीं कराया गया है। वही अभरण सरोवर में बनी सीढ़ियों की भी मरम्मत नही कराई गई है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय के पश्चिम दिशा में बने शौचालय में  ताला लटक रहा था इस संबंध में दूरभाष के द्वारा पंचायत सचिव से जानकारी की गई तो उनका कहना था शौचालय में ताला पीएससी के जवानों ने डाला है। वही जल निगम की टंकी के पास बने सामुदायिक शौचालय में भी ताला लटक रहा था। मेला क्षेत्र में कांवरियों के ठहरने के लिए बनाए गए रैन बसेरों में पुलिस व पीएसी के जवानों का कब्जा है।

औरैया के नंदपुर से कांवड़ लेकर महादेवा लोधेश्वर धाम पहुंची युवती वर्षा यादव

महादेवा मेला में आगामी महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर जनपद बाराबंकी के ग्राम बुढ़गौरा के  शिव भक्तों द्वारा लगभग 10 वर्षों से लगातार बिठूर से पवित्र गंगाजल भरकर श्री लोधेश्वर धाम में पहुंचकर भगवान शिव जी का जलाभिषेक करते हैं इस बार भी लगभग 1 दर्जन से अधिक शिव भक्तों ने लोधेश्वर महादेवा पहुंचकर भगवान शिव जी का जलाभिषेक किया इस जत्थे में सुनील सिंह राहुल सिंह अमित कुमार सोनू मौर्य सोनू शुक्ला,आदेश मौर्य, श्री राम मोहित मौर्य विनय सहित लगभग 1 दर्जन लोगो ने जलाभिषेक किया है।
उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक तीर्थ स्थल महादेवा लोधेश्वर धाम के फाल्गुनी मेला में हर हर महादेव बम भोले बोलते हुवे कावड़िया अपने कंधे पर कांवड़ लेकर महादेवा लोधेश्वर धाम पहुंच रहे है। औरैया जनपद से एक जत्था में 18 वर्षीय युवती वर्षा यादव ने ग्राम नंदपुर से कांवड़ लाकर लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया।आरती यादव एवं सुशीला कुशवाहा चंपतपुर बबली यादव चंपत पुर वंदना पत्नी राजेश कुमार संयुक्त रूप से कांवड़ लाकर औरैया जनपद से महादेवा लोधेश्वर धाम पहुंचे।

अन्य खबरे

यह भी पढ़े