Naradsamvad

करवाचौथ पर बाजार हुआ मालामाल: एक दिन में करोड़ की घड़ियां बिकीं, मोबाइल फोन और ज्वैलरी भी खूब बिकी

{“_id”:”6715fc8c427f3497d90cd5b9″,”slug”:”more-than-300-crore-rupees-sale-on-karwachauth-2024-10-21″,”type”:”story”,”status”:”publish”,”title_hn”:”करवाचौथ पर बाजार हुआ मालामाल: एक दिन में करोड़ की घड़ियां बिकीं, मोबाइल फोन और ज्वैलरी भी खूब बिकी”,”category”:{“title”:”City & states”,”title_hn”:”शहर और राज्य”,”slug”:”city-and-states”}}

More than 300 crore rupees sale on Karwachauth.

– फोटो : amar ujala

विस्तार

करवाचौथ वाले दिन रविवार को चांद के दीदार के बाद तक यानी देर रात तक बाजार गुलजार रहे। हजरतगंज, महानगर, आलमबाग, गोमतीनगर, चौक व अमीनाबाद में खूब रौनक रही। सुबह से लेकर देर शाम तक साड़ी, सराफा, मोबाइल, घड़ी और मिठाई के शोरूम पर भीड़ रही। त्योहारी मौसम में मोतीचूर लड्डू, माठ, मलाई पूरी व रबड़ी की मिठास आपसी रिश्तों में घुलती रही। दंपतियों में एक दूसरे को उपहार देने का चलन भी खूब चला। पतियों ने सोने से लेकर चांदी के करवा, लाइटवेट गहने, प्रीमियम रेंज की घड़ियां और मोबाइल फोन खरीदकर गिफ्ट किए। पत्नियों ने भी पतियों के लिए रिटर्न गिफ्ट के तौर पर घड़ियां, मोबाइल व शर्ट उपहार के तौर पर खरीदीं। विज्ञापन

Trending Videos

चौथ की पूजा के बाद देर रात तक सजे धजे दंपतियों से होटलों व रेस्टोरेंट में रौनक रही। कारोबारियों के मुताबिक, अकेले चौथ के त्योहार पर ही रविवार को करीब 250 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ। पिछले तीन से चार दिन में कारोबार 800 करोड़ पार होने का अनुमान है।

विज्ञापन

विज्ञापन

ये भी पढ़ें – इस रणनीति से सपा के पीडीए फॉर्मूले की काट निकालेगी भाजपा…ये भ्रम मिटाकर गठबंधन को पटखनी देने का है प्लान

ये भी पढ़ें – खाली होती रहीं दुकानें… बुलडोजर के डर के बीच बीता दिन; महराजगंज में सन्नाटा

करवा वाले दिन बिक गईं 1 करोड़ की घड़ियां
उपहार देने के लिए घड़ियां खूब खरीदी गईं। इसमें लेडीज घड़ियों की बिक्री सबसे ज्यादा रही। हजरतगंज स्थित एक शोरूम के मैनेजर प्रियदर्शन निगम बताते हैं कि अन्य दिनों व पिछले सालों के मुकाबले इस बार लेडीज घड़ियों का कारोबार अच्छा हुआ। रविवार को ही 20 लाख की घड़ियों की बिक्री हुई। इसमें 90 प्रतिशत संख्या लेडीज घड़ियों की है। इनमें 10 हजार से लेकर डेढ़ लाख तक की प्रीमियम रेंज की घड़ियां शामिल हैं। अनुमान के मुताबिक, शहर भर में रविवार को एक करोड़ से ज्यादा की घड़ियां बिकी हैं। करवाचौथ के तीन से चार दिन के बाजार में पांच करोड़ तक के कारोबार का अनुमान है।

200 करोड़ के बिक गए गहने
हजरतगंज स्थित जुगल किशोर ज्वैलर्स के मालिक व लखनऊ सराफा एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजन रस्तोगी बताते हैं कि एक से तीन लाख तक के मंगलसूत्र और ब्रेसलेट खूब पसंद किए गए। 30 हजार से शुरू होने वाली प्लेटिनम रिंग भी खूब बिकी हैं। आलमबाग के आरके ज्वैलर्स के मालिक राजीव गुप्ता ने बताया कि रविवार को आम महिलाओं के मुकाबले खरीदारी करने वाले पतियों की संख्या ज्यादा रही।

रविवार को हुई बिक्री में महंगे आइटमों की संख्या कम रही। सबसे ज्यादा बिक्री अंगूठी, लाइट पेंडेंट नेकलेस, पतियों के नाम की चेन व टॉप्स आदि की खूब बिक्री हुई। हालांकि, इनकी कीमत 10 से 50 हजार और अधिकतम एक लाख तक की रही। पूरे शहर भर में करीब 200 करोड़ का कारोबार हुआ। पिछले तीन से चार दिन के करवा चौथ का अनुमानित बाजार 500 करोड़ के पार हुआ है।

200 करोड़ के पार हुआ साड़ियों व लहंगों का कारोबार
महिलाओं ने साड़ियों के साथ लहंगे भी खरीदे। आलमबाग के राधेकृष्ण साड़ीज के सुमित कनोडिया ने बताया कि एक महीने बाद आने वाली शादियों के सीजन को देखते हुए करवाचौथ पर लहंगे भी खूब बिके हैं। चरखन, सिल्क और बंधेज की साड़ियां व महीन काम के वजनदार लहंगे भी खूब बिके हैं। इस वक्त करीब तीन करोड़ का कारोबार सिर्फ आलमबाग में हो रहा है। जबकि, पिछले तीन दिन में कारोबार 200 करोड़ के पार होने का अनुमान है।

पारंपरिक मिठाइयों से महकते रहे रिश्ते
करवा चौथ पर शगुन का मोतीचूर का लड्डू, मलाई पूरी, माठ, सूतफेनी व रबड़ी की खूब बिक्री हुई। छप्पन भोग के मालिक राजीव गुप्ता बताते हैं कि नवविवाहिताओं व सगे संबंधियों के लिए मायके वालों ने उपहार में देने के लिए पारंपरिक मिठाइयां खूब खरीदीं। करवा चौथ के एक दिन पहले घरों में महिलाओं के खाने के लिए रबड़ी की खरीदारी की। परंपरा है कि रात को रबड़ी खाने के बाद अगले दिन व्रत में प्यास कम लगती है। मधुरिमा स्वीट्स के मालिक सृजल गुप्ता बताते हैं कि पिछले सालों के मुकाबले इस बार दोगुनी बिक्री हुई है। एक अनुमान के मुताबिक पिछले तीन दिनों में शहर भर में करीब 150 करोड़ का मिठाई व गिफ्ट आइटम का कारोबार हुआ है।

Source

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

617923
Total Visitors
error: Content is protected !!