Naradsamvad

ब्रेकिंग न्यूज़
फारूक बोले- कश्मीर कभी पाकिस्तान का हिस्सा नहीं बनेगा: पड़ोसी आतंकी हमले रोके तभी बातचीत; कल गांदरबल में 7 लोगों की टारगेट किलिंग हुई संविधान प्रस्तावना से सोशलिस्ट और सेक्युलर शब्द हटाने की मांग: सुप्रीम कोर्ट ने याचिका लगाने वालों से कहा- क्या आप नहीं चाहते इंडिया सेक्युलर रहे मुरादाबाद में बुखार का कहर: गांव महलकपुर माफी में 400 से अधिक लोग बीमार, घर-घर में लोगों को चढ़ रही ड्रिप 18 घंटे बीत जाने के बाद भी सुबेहा पुलिस ने नहीं की कोई कार्रवाई- पीड़ित को थाने में बिठाया- भू माफिया आकिब का सुबेहा में आतंक गणेशपुर रामलीला रंगमंच के कलाकारों ने श्रृंगार कक्ष बनाए जाने की रामलीला कमेटी से लगाई गुहार गणेशपुर श्री रामलीला कमेटी के द्वारा सुंदर स्टेज सजाकर किया गया भव्य राम भरत मिलाप कार्यक्रम कृष्ण कुमार शुक्ल

मुरादाबाद में बुखार का कहर: गांव महलकपुर माफी में 400 से अधिक लोग बीमार, घर-घर में लोगों को चढ़ रही ड्रिप

{“_id”:”6716019110ac5369100f3450″,”slug”:”fever-wreaks-havoc-in-moradabad-more-than-400-people-are-sick-in-village-mahalakpur-mafi-2024-10-21″,”type”:”story”,”status”:”publish”,”title_hn”:”मुरादाबाद में बुखार का कहर: गांव महलकपुर माफी में 400 से अधिक लोग बीमार, घर-घर में लोगों को चढ़ रही ड्रिप”,”category”:{“title”:”City & states”,”title_hn”:”शहर और राज्य”,”slug”:”city-and-states”}}

Fever wreaks havoc in Moradabad, more than 400 people are sick in village Mahalakpur Mafi

महलकपुर माफी गांव में लगा स्वास्थ्य शिविर – फोटो : संवाद

विस्तार

पाकबड़ा क्षेत्र के महलकपुर माफी गांव में बुखार का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। गांव के चार सौ से अधिक लोग बुखार से पीड़ित हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से इस तरह की भयावह स्थिति उत्पन्न हुई है। डिप्टी सीएमओ ने कहा कि शिविर लगवाया जा रहा है।

विज्ञापन

Trending Videos

पिछले एक महीने से गांव में लोगों को बुखार आने का सिलसिला शुरू हुआ था। ग्रामीण फिरासत हुसैन ने बताया कि एक सप्ताह पहले बुखार आया था। आसपास के चिकित्सकों से उपचार करवाया, लेकिन तबीयत में सुधार नहीं हुआ।

विज्ञापन

विज्ञापन

हाजी मैजाद हुसैन, मुशाहिद हुसैन, जाहिद हुसैन ने कहा कि लगभग हर घर में एक न एक सदस्य बीमार है। बुखार के लक्षण मलेरिया और डेंगू जैसे हैं। ग्रामीणों ने स्वास्थ्य विभाग से कई बार शिकायत की, लेकिन कोई शिविर नहीं लगाया गया।

अभी तक स्वास्थ्य विभाग का कोई भी डॉक्टर गांव में मरीजों की जांच करने नहीं आया। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में दो साल पहले भी बुखार का प्रकोप हुआ था। उस समय कई लोगों की मौत बुखार से हुई थी। इस साल भी बड़ी संख्या में लोग बुखार पीड़ित हैं।

105 मरीजों की जांच कर वितरित की गई दवा

महलकपुर माफी गांव के घर-घर में लोगों को ड्रिप चढ़ रही है। जानकारी मिलने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गांव में पहुंचे। सीएमओ डॉ. कुलदीप सिंह ने डॉक्टरों के साथ पहुंचकर कई मरीजों से बातचीत की। गांव में 105 से अधिक मरीजों की जांच की गई।

इनमें 21 मरीजों के खून के नमूने जांच के लिए लिए गए हैं। बुखार का संक्रमण रोकने के लिए गांव में स्वास्थ्य विभाग की पहल पर अभियान शुरू किया गया है। सफाई अभियान चलाकर गंदगी को हटाया जा रहा है। डॉक्टरों का मानना है की गांव में फैली गंदगी ही बीमारियों का मुख्य कारण है।

गांव में जगह-जगह पानी भरा हुआ है। रविवार को गांव पहुंची टीम में सीएमओ के साथ डिप्टी सीएमओ डॉ. संजीव बेलवाल, डॉ. अमित सक्सेना आदि रहे। सभी मरीजों को दवाओं का वितरण किया गया।

स्थानीय निवासी मैजाद हुसैन, फखरुददीन, भूरे खां, मुशाहिद हुसैन आदि ने बताया कि बुखार के चलते गांव में सैकड़ों लोग परेशान हैं। रविवार को डॉक्टरों के पहुंचने से उम्मीद जगी है कि अब सभी को उचित इलाज मिलेगा।



Source

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

609589
Total Visitors
error: Content is protected !!