Friday, May 3, 2024
HomeLatest Newsप्रशिक्षण कार्यक्रम में गैर हाजिर मतदान कार्मिकों के विरुद्ध, थाने में एफआईआर...

प्रशिक्षण कार्यक्रम में गैर हाजिर मतदान कार्मिकों के विरुद्ध, थाने में एफआईआर दर्ज कराकर दंडनीय कार्रवाई सुनिश्चित करे अधिकारी:डी एम सत्येंद्र कुमार

 

कृष्ण कुमार शुक्ल,नारद संवाद न्यूज बाराबंकी

बाराबंकी। जिला अधिकारी सत्येंद्र कुमार झा ने जीआईसी ऑडिटोरियम में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान कार्मिकों को कहा कि आज जो लोग यहां पर पीठासीन अधिकारी या मतदान अधिकारी प्रथम के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं उन्होंने पूर्व में भी निर्वाचन के दौरान किसी न किसी पद पर रहते हुए निर्वाचन संपन्न कराया होगा। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने में आप सब मतदान कार्मिकों की भूमिका महत्वपूर्ण रहती है। आप सभी लोग अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त करें तथा सभी मतदान कार्मिक अपनी जिम्मेदारी की अहमियत को समझते हुए प्रशिक्षण के दौरान मतदान से संबंधित सभी जरूरी प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी हासिल करें और निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के क्रम में मतदान प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने में अपना योगदान निभाए और कार्मिकों को निर्देशित किया की गंभीरता पूर्वक पूर्ण मनोयोग के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें ताकि मतदान के दिन किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम में गैर हाजिर मतदान कार्मिकों के विरुद्ध थाने में एफआईआर दर्ज कराकर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रावधानों के तहत दंडनीय कार्रवाई सुनिश्चित करने हेतु संबन्धित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए। 

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अ०सुदन ने मतदान प्रक्रिया के बारे में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के बारे में पीठासीन तथा मतदान कार्मिकों को विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि सभी मतदान कार्मिक पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन सुनिश्चित करें और प्रशिक्षण के दौरान बताई जा रही समस्त प्रक्रियाओं को ध्यान से सुने और समझे । यदि किसी कार्मिक को किसी प्रकार की शंका है, तो तत्काल अपने मास्टर ट्रेनर से पूछ ले। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी इस महत्वपूर्ण कार्य में किसी भी प्रकार के लापरवाही ना बरती जाए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतदान प्रक्रिया को बारीकी से समझने के लिए एक नाटक भी दिखाया गया। जिसमें पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदाता अधिकारी द्वितीय और मतदान अधिकारी तृतीय की भूमिका को प्रदर्शित किया गया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर श्री आशीष पाठक द्वारा पीठासीन एवं मतदान कार्मिकों को मतदान दिवस पर पोलिंग बूथ पर पोलिंग एजेंट की तैनाती, मतदान के लिए ईवीएम तैयार कर सील करने, पोलिंग एजेंट की मौजूदगी में मॉक पोल के बाद निर्धारित समय पर मतदान शुरू कराने के अलावा मतदान से संबंधित अन्य जरूरी प्रक्रिया एवं अभिलेखों को भरने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान कार्मिकों की समस्यायों का समाधान भी किया गया। जीआईसी ऑडीटोरियम में प्रशिक्षण उपरान्त राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की कक्षाओं में चल रहे मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण का जायजा लिया तथा व्हाट्सएप ग्रुप पर ज्वाइन करने के लिए लगाए गए स्कैनर को अपने मोबाइल से स्कैन करके देखा, जोकि क्रियाशील था। इसके बाद उन्होंने सभी कक्षाओं में जाकर कार्मिकों से प्रश्न पूछे और उपस्थित मास्टर ट्रेनर को आवश्यक निर्देश दिए तथा उपरांत जो ऑनलाइन माध्यम से टेस्ट कराया जाता है, उसमें जो भी कार्मिक फेल होंगे, उनका प्रशिक्षण दोबारा से कराया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान पीठासीन एवं मतदान कार्मिकों को मतदान हेतु ईवीएम तैयार करके सील करने तथा अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में प्रशिक्षित किया गया और उन्हें रिहर्सल भी कराया गया।प्रशिक्षण के दौरान जिला विकास अधिकारी भूषण कुमार, परियोजना निदेशक मनीष कुमार, जिला प्रशिक्षण अधिकारी गरिमा सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री संतोष देव पांडेय सहित अन्य संबंधित अधिकारी तथा कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

अन्य खबरे

यह भी पढ़े