Naradsamvad

धूम धाम से बहनों ने मनाया भाई दूज का पवित्र त्यौहार

रिपोर्ट/वाइस एडिटर कृष्ण कुमार शुक्ल
रामनगर बाराबंकी। तहसील क्षेत्र में भैया दूज का त्यौहार बहनों ने अपने भाइयों को हल्दी चावल का तिलक लगाकर उनकी दीर्घ आयु और सुखी जीवन की कामना कर धूम धाम से मनाया।भैया दूज के पावन अवसर पर  रामनगर, महादेवा ,गणेशपुर, रानीबाजार ,त्रिलोकपुर ,महादेवा रानीगंज चौराहों की बाजारों में खूब रौनक रही।बाजारों में भी खील बताशे मिठाईयां चूरा भुरकी लावा नारियल की जमकर खरीदारी हुई।पंच दिवसीय दीपोत्सव का अंतिम पर्व भाई दूज धूमधाम से मनाया गया।
रविवार के दिन से शुरु हुआ पंचदिवसीय प्रकाश पर्व बुधवार को भैयादूज के बाद सम्पन हुआ। भैयादूज पर बहनों ने भाईयों की सुख समृद्धि और मंगलकामना के लिए व्रत रखा।कहीं बहनें अपने भाइयों के घर भाई दूज मनाने के लिए पहुंचीं, तो कहीं भाई अपनी बहनों के घर पहुंचे। इस दौरान सुबह से ही बाजार में खूब रौनक रही।बहनों ने अपने भाइयों के लिए मिठाई की खरीदारी की। भाइयों ने अपनी बहनों की पसंद के उपहार खरीदे। बहनों ने अपने भाइयों को तिलक लगाकर आरती उतारी और चूरा मिठाई खिलाई। साथ ही भाइयों की सुख, समृद्धि और लंबी उम्र की कामना की। भाइयों ने बहनों को आकर्षक उपहार प्रदान कर रक्षा का संकल्प लिया।
बता दें पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन बहने अपने भाइयों का जो शुभ मुहूर्त में तिलक करती है उससे उन्हें अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता।वास्तव में अगर देखा जाए तो भाई दूज के पर्व की पावन कथा सूर्यदेव के पुत्र यम और यमुना से जुड़ी हुई है।भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक भाई दूज का वर्णन स्कंद पुराण में भी वर्णन किया गया है।

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

23677
Total Visitors
error: Content is protected !!