Naradsamvad

मूसलाधार बारिश से ग्रामीणों का जन जीवन हुआ अस्त व्यस्त कई घरों में घुसा बारिश का पानी, कही बिजली गिरी तो कही घर गिरा

 

रिपोर्ट/वाइस एडिटर के के शुक्ल/अंजनी अवस्थी
रामनगर बाराबंकी।रविवार की रात्रि से हो रही मूसलाधार बारिश से सोमवार को लोधेश्वर महादेवा प्रांगण जलमग्न हो गया।महादेवा के शिवार्चन तालाब पर कब्जा होने से जलनिकासी न होने से लोधेश्वर गर्भ गृह मंदिर के अंदर गंदा बरसात का पानी इकट्ठा हो गया और लोधेश्वर महादेव जलमग्न हो गए।बता दे लोधेश्वर महादेवा की पावन भूमि को महादेवा के ही तथा कथित लोग कब्जा किए हुवे है जिससे महादेवा क्षेत्र सिकुड़ता जा रहा है,अतिक्रमण हो गया है।इसकी शिकायत संभ्रांत लोगो सहित महंत बी पी दास ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एस डीएम रामनगर से लिखित पत्र देकर की जा चुकी है।कई भू माफियों को नोटिस भी जारी की गई थी लेकिन कार्यवाही न के बराबर हुई है।जिससे कब्जादारो के हौसले और भी बुलंद होते जा रहे है।महादेवा के नाथ कुटी के महंत सहित कई लोगो का कहना है कि महादेवा मंदिर के पास चोर गली थी जो पुलिस विभाग के रजिस्टर में दर्ज है उस चोर गली पर कब्जा कर भूँ माफिया के द्वारा दीवार खड़ी कर मकान का निर्माण कर दिया गया है।इसी तरह कई अन्य लोग भी महादेवा की आबादी की भूमि पर निर्माण कर कब्जा किए बैठे है, आखिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन भेंडियों के मकानों पर बुलडोजर चलाकर कब कार्यवाही करेंगे।इन सबको नोटिस भेजी जा चुकी है।मंदिर के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है जब भी बरसात होती है गंदा पानी शिवलिंग के पास एकत्र हो जाता है।

नगर पंचायत रामनगर की मुख्य सड़कें हुई जलमग्न कई घरों में घुसा बरसात का पानी:

रामनगर बाराबंकी।लगातार हो रही मूसलधार बारिश के चलते सभी ग्राम सभाओं के खेत खलियान मकान जलमग्न हो गए।नगर पंचायत रामनगर के यूनियन इंटर कॉलेज पानी से घिर गया।बदोसराय मार्ग जलमग्न होने से घण्टों यातायात बाधित रहा। मार्केट की दुकानों में पानी घुस गया। वहीं कई घरों में बरसात का पानी घुस गया जिससे उनका जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। रामनगर कस्बा के धमेड़ी दो व कादिराबाद दो मोहल्ले के कई घरों में बरसात का पानी प्रवेश हो गया।रामनगर के बदोसराय मार्ग से पाटन शाह विद्यालय तक रोड नाले के जलभराव से जलमग्न हो गई, यातायात बाधित है। रामनगर के धमेड़ी दो मोहल्ला में भारी बारिश होने के चलते से कई घरों में बारिश का पानी घुस गया जिससे उनका जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, उसी जगह पर तहसील के पास एक तालाब है नान जेडी उस पर कई भूमाफियाओं ने कब्जा कर मकान का निर्माण कर दिया है।और उस तालाब का पानी लोगों के घरों में बारिश के समय घुस जाता है।

गणेशपुर के आयुर्वेदिक चिकित्सालय में घुसा पानी दवाइयां हो रही खराब:

गणेशपुर कस्बा के आयुर्वादिक चिकित्सालय में जब भी बरसात होती है तो चिकित्सालय के अंदर पानी पहुंच जाता है भारी मशक्कत करने के बाद फार्मासिस्ट राजेश श्रीवास्तव व सहायक भ्रत्य सुधाकर यादव बारिश का पानी बाहर निकालते है। बता दे आयुर्वेदिक चिकित्सालय काफी ज्यादा जर्जर हो चुका है और इसकी फर्श काफी नीची है जिसकी वजह से बारिश का पानी चिकित्सालय के अंदर प्रवेश कर जाता है जिससे यहां के डॉक्टर को बैठने में बहुत दिक्कत होती है प्रकाश की भी कोई व्यवस्था नहीं है। दवाइयां का रखरखाव भी ठीक नहीं है दवाइयां बारिश के चलते खराब हो रही हैं।

मूसलाधार बारिश से गिरी टीन शेड सहित पक्की दीवार विकलांग युवक ने प्रशासन से मुआवजा दिलाने की लगाई गुहार:

रामनगर बाराबंकी।तहसील रामनगर अंतर्गत आज आंधी पानी के साथ भारी मूसलाधार बारिश होने के चलते मथुरा पुरवा मजरे लोहटी जई निवासी लवकुश बाजपेई पुत्र स्वर्गीय उमाशंकर बाजपेई की टीन शेड सहित पक्की दीवार आंधी पानी से गिर गई, जिससे परिवार वालो की किसी तरह से बाल बाल जान बच गई।लवकुश ने बताया मैं एक टांग से विकलांग हूं रेल गाड़ी से मेरी टांग कट गई थी किसी तरह से मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करता हूं।आज आंधी पानी से मेरा लाखों का नुकसान हो गया है घर गृहस्थी का सामान पक्की दीवार गिरने से टूट कर दब गया है शासन प्रशासन से मीडिया की मदद से गुहार लगाता हूं की गिरे हुवे घर के नुकसान का मुवावजा दिलाया जाए जिससे गरीब परिवार राहत की सांस ले सके।मेरे छोटे छोटे दो बच्चे भी है मैं अकेला कमाने वाला विकलांग व्यक्ति हूं।

बता दे भारी बारिश के चलते पूरे क्षेत्र में जल भराव हो गया है तो घाघरा नदी के जलस्तर बढ़ने की संभावना भी जताई जा रही है। बता दे विद्युत व्यवस्था पूरी तरीके से ठप कर दी गई है।प्रकाश की व्यवस्था भी कोई नहीं है विद्युत आपूर्ति बंद होने से लोगो के घरों में अंधेरा हो जायेगा जिससे विषैले जीव जंतु का खतरा ग्रामीणों के घर में घुसने का बढ़ गया है। शासन प्रशासन के द्वारा अब केरोसिन मिट्टी का तेल भी ग्रामीणों को नहीं दिया जाता है जिससे लोग रात्रि में लालटेन जलाकर प्रकाश कर सकें।

फतेहपुर ओवरब्रिज व बाबू सिंह काका मार्ग जलमग्न:

बता दे किशुनपुर ग्राम से सेमराय जाने वाला बाबू सिंह काका मार्ग अमोली किरतपुर में 10 फुट मूसलाधार बारिश से कट गया है जिससे आवागमन मार्ग बंद है वही फतेहपुर ओवरब्रिज पर जलभराव से यातायात बाधित रहा।

आकाशी बिजली गिरने से बालक की मौत:

रामनगर बाराबंकी।थाना मोहम्मदपुर खाला अंतर्गत आकाशीय बिजली गिरने से एक नवयुवक की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। विकासखंड सूरतगंज के ग्राम गोडियनपुरवा मजरे बल्लोपुर निवासी दुलारे निषाद का 16 वर्षीय पुत्र शिवकुमार सोमवार की सुबह शौच के लिए खेत गया था लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के दौरान अचानक आकाशीय बिजली की चपेट में आने से शिवकुमार झुलस गया। घटना की सूचना पर पहुंचे परिजन उसे इलाज के लिए अस्पताल ले गए जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।
वही रतनपुर जैतपुर फरही भिटौली में ग्रामीण ननकू चौहान की छत पर डी टी एच की छतरी पर आकाशीय बिजली गिरने से केबिल सहित विद्युत उपकरण जल गए फिलहाल कोई जनहानि नही हुई है।
एसडीएम अनुराग सिंह ने बताया टीम को भेज कर आकाशीय बिजली गिरने से जिस बालक की मौत हुई है उसको मुआवजा दिलाने का काम किया जाएगा। लगातार क्षेत्र का भ्रमण कर रहा हूं जगह-जगह पर जल भराव हो गया है फतेहपुर जाने वाले ओवर ब्रिज पर जल भराव हो गया उसको सही कराया जा रहा है दो भैंसों की मरने की सूचना है एक बच्चे के ऊपर आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई है लगातार टीम भेज कर निरीक्षण किया जा रहा है।

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

23716
Total Visitors
error: Content is protected !!