Naradsamvad

एकदिवसीय जनपदस्तरीय किसान मेला रबी उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन

एकदिवसीय जनपदस्तरीय किसान मेला रबी उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन

राघवेन्द्र मिश्रा/कृष्ण कुमार शुक्ल

बाराबंकी।उ0प्र0 मिलेट्स पुनरोद्धार कार्यक्रम के अन्तर्गत एकदिवसीय जनपदस्तरीय किसान मेला सह प्रदर्शनी एवं जनपदस्तरीय रबी उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन आज जी0आई0सी0 आडीटोरियम में मुख्य अतिथि सांसद, बाराबंकी, तनुज पुनिया एवं मुख्य विकास अधिकारी अन्ना सुदन की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर उप कृषि निदेशक, बाराबंकी श्रवण कुमार, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी, बाराबंकी डा0 ए0के0 अवस्थी, जिला कृषि अधिकारी, बाराबंकी राजित राम, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, बाराबंकी श्री विजय कुमार, भूमि सरंक्षण अधिकारी, गोमती, बाराबंकी सौरभ कुमार, कृषि विज्ञान केन्द्र, हैदरगढ़, बाराबंकी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा0 समीर पाण्डेय, जिला उद्यान अधिकारी, बाराबंकी डा0 धीरेन्द्र सिंह, प्रगतिशील कृषक राम किशोर पटेल, विक्रान्त सैनी सहित कृषि एवं सम्वर्गीय विभागों मत्स्य, सिंचाई, नलकूप, विद्युत, मण्डी, विपणन आदि के कार्मिक एवं भारी संख्या में किसान उपस्थित रहे। महिला कृषकों द्वारा भी किसान मेले में भारी संख्या में प्रतिभाग किया गया। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि सांसद, बाराबंकी तनुज पुनिया एवं अन्य अतिथियों एवं अधिकारियों द्वारा मेले में लगे कृषकोपयोगी स्टालों का अवलोकन करने के उपरान्त दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। उप कृषि निदेशक, बाराबंकी श्रवण कुमार द्वारा मिलेट्स फसलों की विविधिताओं एवं लाभ के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही पराली प्रबन्धन के विशय में भी कृषकों को जानकारी प्रदान की गई। जिला कृषि रक्षा अधिकारी, बाराबंकी विजय कुमार द्वारा कृषि रक्षा रसायनों के प्रयोग को कम करने के साथ ही आई0पी0एम0 के बारे में विशेष जानकारी दी गई। जिला कृषि अधिकारी, बाराबंकी राजित राम द्वारा रबी हेतु कृशि निवेशों की उपलब्धता एवं उनकी गुणवत्ता एवं मूल्य नियंत्रण के सम्बन्ध में की जा रही कार्यवाही के बारे में अवगत कराया गया।

वरिष्ठ वैज्ञानिक डा0 समीर पाण्डेय द्वारा बाराबंकी के किसानों के सम्बन्ध में बताया गया कि बाराबंकी के किसान कृषि विविधीकरण के क्षेत्र में अत्यन्त अग्रणी हैं एवं राज्य की उत्पादकता में उनका विशेष योगदान है तथापि अभी भी जनपद में कृषि के क्षेत्र में विशेष रूप से औद्यानिक खेती, मत्स्य पालन, पशुपालन आदि में अपार संभावनायें हैं जिनके माध्यम से यहां के कृषक अकल्पनीय प्रगति कर सकते हैं।
मुख्य अतिथि मा0 सांसद श्री तनुज पुनिया जी द्वारा कृषकों को आश्वस्त किया गया वह जनपद के किसानों के प्रतिनिधि के रूप में संवैधानिक रूप से अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं एवं कृषकों की समस्याओं को संसद में गम्भीरतापूर्वक उठाया जा रहा है। उन्होंने बताया जनपद के मेंथा किसानों की समस्याओं को उनके द्वारा संसद में उठाते हुये सिंथेटिक मेंथा आयल के कारण किसान द्वारा उत्पादित मेंथा आयल की कीमतों की गिरावट के बारे में वार्ता की गई जिसके क्रम में माननीय वित्त मंत्री भारत सरकार निर्मला सीतारमण जी द्वारा सिंथेटिक मेंथा आयल एवं किसान द्वारा उत्पादति मेंथा आयल का कोड अलग किये जाने पर सहमति प्रदान की गई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि सभी के सहयोग से हम जनपद के किसानों का और उत्थान करने में समर्थ हो सकेंगे। इस अवसर पर कृषकों को सरसो के मिनीकिट भी निःशुल्क उपलब्ध कराये गये। साथ ही मेरी पालिसी मेरे हाथ अभियान के अन्तर्गत किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत कराई गई पालिसी की प्रति भी उपलब्ध कराई गई।

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

631577
Total Visitors
error: Content is protected !!