Thursday, May 2, 2024
HomeLatest Newsबाराबंकी से बहराइच राजमार्ग होगा फोर लेन सड़क हादसों पर लगेगी लगाम

बाराबंकी से बहराइच राजमार्ग होगा फोर लेन सड़क हादसों पर लगेगी लगाम

सरयू नदी पर संजय सेतु पुल के पास बनाया जाएगा एक नया पुल 354 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत
कृष्ण कुमार शुक्ल नारद संवाद न्यूज बाराबंकी
बाराबंकी: बाराबंकी बहराइच राजमार्ग पर हो रहे सड़क हादसों पर विराम लग सके इसलिए भारत सरकार अब गंभीर हो गई है।जिले में विकास को लेकर केंद्र सरकार के द्वारा दो बड़ी सौगातें जनपद को मिली है।बाराबंकी से बहराइच जिले की सीमा तक का 32 किलोमीटर लंबा हाईवे जहां पर 550 करोड रुपए की लागत से फोर लेन बनाकर राजमार्ग का निर्माण होगा।वही सरयू (घाघरा) नदी पर संजय सेतु के बगल में 354 करोड रुपए से करीब 1300 मी.के नए पुल का भी निर्माण कार्य पुल बनाकर किया जाएगा।नेशनल अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दोनों प्रोजेक्ट की करोड़ों की धनराशि मंजूर करते हुए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।यह राष्ट्रीय राजमार्ग उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को बहराइच गोंडा बलरामपुर अयोध्या सिद्धार्थनगर भिनगा रुपईडीहा सहित पड़ोसी देश नेपाल को जोड़ता है।विदेशी बौद्ध धर्म के श्रद्धालु भी इसी मार्ग से लुंबिनी बलरामपुर पहुंचते हैं इसलिए यह राजमार्ग बौद्ध परिपथ भी कहलाता है।इस राजमार्ग पर हजारों वाहन प्रतिदिन गुजरते हैं जिससे आए दिन सिंगल राजमार्ग की वजह से सड़क हादसे भी होते रहते हैं। जिससे प्रायः कोई ना कोई राहगीर अपनी जान गवा देता है। जिसके मद्देनजर मीडिया में प्रकाशित खबरों का संज्ञान लेते हुए रोड को चार लेन बनाने का टेंडर जारी कर दिया गया है। बाराबंकी बहराइच हाईवे करीब 100 किलोमीटर लंबा है जिसमें बाराबंकी से बहराइच जिले की सीमा तक करीब 32 किलोमीटर लंबा हाईवे जिले की सीमा में आता है।बता दें प्रसिद्ध तीर्थस्थल लोधेश्वर महादेव जी के कॉरिडोर का निर्माण होते ही इस राजमार्ग पर और अधिक श्रद्धालुओं के आने से यातायात बढ़ जाएगा जिससे इस मार्ग के चौड़ीकरण की सख्त जरूरत भी है।महादेवा मेला शुरू होने पर वर्ष भर में कई बार कई दिनों के लिए इस मार्ग पर प्रशासन द्वारा मार्ग परिवर्तन किया जाता रहा है।मसौली से जनपद की सीमा तक प्रायः सड़क हादसे हो रहे हैं इसी जिसके दृष्टिगत फोरलेन हाईवे का प्रस्ताव तैयार कर दिल्ली भेजा गया था आखिरकार इसको सरकार द्वारा मंजूरी मिल गई है।नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग 927 पर बाराबंकी शहर से तहसील रामनगर क्षेत्र में बहराइच जिले की सीमा पर स्थित सरयू (घाघरा) नदी के पुल तक 33 किलोमीटर लंबे फोर लेन हाईवे के लिए साढे पांच सौ करोड़ पैंतीस लाख रुपए मंजूर किए गए हैं।ज्ञात हो कि हाईवे फोरलेन होगा तो नदी पर पुल की जरूरत भी पड़ेगी इसलिए बाराबंकी बहराइच हाईवे को जोड़ने वाले संजय सेतु के बगल में 1300 मी.लंबा नया पुल भी बनेगा इसके निर्माण के लिए 354 करोड रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई हैं।बाराबंकी एवं बहराइच वृत के अभियंता प्रमोद कुमार यादव ने बताया जरूरत पड़ी तो किसानों की भूमि का अधिग्रहण भी किया जाएगा ।लखनऊ अयोध्या हाईवे की तरह ही इस मार्ग पर भी डिवाइडर बनाएंगे।

फोर लाइन बनने से मौतों पर लगेगी लगाम, पुलिस का सिरदर्द होगा कम लखनऊ का सफर होगा आसान:

एन एच आई के द्वारा बाराबंकी से संजय सेतु बहराइच सीमा तक राजमार्ग फोर लाइन बनेगी और सरयू नदी के बीचों बीच एक नए पुल का निर्माण किया जाएगा, जिससे राजधानी लखनऊ तक सफर अब आसान होगा साथ ही सड़क हादसों पर लगाम भी लग जायेगी जिससे बाराबंकी पुलिस का सिरदर्द भी कम हो जाएगा। बता दें इस राजमार्ग पर इतने ज्यादा सड़क हादसे होते थे जिससे रामनगर पुलिस 24 घंटे हाईवे पर नाचती रहती थी पुलिस के लिए यह हाईवे घातक हो गया था लगातार सड़क हादसे हो रहे थे लोगों की जान जा रही थी। फोर लाइन बनने से कुछ हद तक लगाम लग जाएगी।

जर्जर हो रहे संजय सेतु पर कम होगा दबाव:

सरयू नदी पर 354 करोड रुपए से करीब 1300 मीटर लंबा नया पुल बन जाने से पुराने संजय सेतु पर अब दबाव कम हो जाएगा। बता दे इस हाइवे के फोर लेन होने से बाराबंकी बहराइच गोंडा बलरामपुर श्रावस्ती लुंबिनी भिनगा रुपईडीहा आदि जिलों के लाखों लोगों को राहत मिलेगी रोजाना इस हाइवे पर 20 हजार से ज्यादा वाहन गुजरते हैं।इतना ही नहीं भारी दबाव के कारण आए दिन संजय सेतु क्षतिग्रस्त जर्जर हो गया था।नया पुल बनने से इस पुल पर भार कम होगा। दोनों पुलों पर यातायात वन वे हो जाएगा।

अन्य खबरे

यह भी पढ़े