Naradsamvad

छठ पूजा पर बिहार-यूपी के लिए रेलवे का मेगा प्लान, नहीं है टिकट तो आप भी उठा सकते हैं इसका लाभ


Delhi Special Trains 2024:  हर साल की तरह इस बार भी देशभर से बिहार- यूपी के लोग अपने अपने घन इस त्यौहार को मनाने में पहुंचने लगे हैं. ट्रेन में टिकट न मिलने की समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे यात्रियों की कई स्तरों पर तैयारियां की है. उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक के मुताबिक दिवाली और छठ पूजा पर्वों के इस मौसम में सबसे अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. 

जीएम ने कहा कि अपने परिवारों के साथ दिवाली और छठ पूजा का त्यौहार मनाने के लिए अपने-अपने घर की ओर जाने वाले यात्रियों के साथ उत्तर रेलवे त्यौहारों की खुशियां साझा कर रहा है. इसके एक तरीका यह है कि यात्रियों को सुलभ-सुगम यात्रा प्रदान की जाए.

दो महीने में 3144 स्पेशल फेरे 

उत्तर रेलवे ने 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक स्पेशल ट्रेनों के अब तक 3144 फेरे घोषित किए हैं. लगभग 85 प्रशित विशेष ट्रेनें पूर्व दिशा में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम जाने वाले यात्रियों के लिए चलाई जा रही हैं. 

इस बार पिछले साल से ज्यादा ट्रेनें 

दिवाली और छठ पूजा त्योहारों के दौरान सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए 26 अक्टूबर से 7 नवंबर तक विशेष ट्रेनों की 195 फेरे तय किए गए हैं. जबकि 2023 में इस मौके पर 138 फेरे चलाये गए थे. 

रेगुलर रेलगाड़ियों के 123 अतिरिक्त फेरे 

दिल्ली जंक्शन, नई दिल्ली, आनंद विहार रेलवे टर्मिनल से देश भर के प्रमुख गंतव्यों के विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी. इन गंतव्यों में पटना, दानापुर, मुजफ्फरपुर, जोगबनी, सहरसा, जयनगर, कटिहार, दरभंगा, गोरखपुर, रक्सौल, वाराणसी, गया और श्री वैष्णो देवी कटरा सहित अन्य स्थानों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी.

1.77 लाख से अधिक अतिरिक्त बर्थ का इंतजाम 

26 अक्टूबर से 7 नवंबर तक प्रमुख रेलगाड़ियों में कुल 49 अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे. इस अवधि के दौरान स्पेशल ट्रेनों और एक्स्ट्रा कोचों को मिलाकर कुल 1,70,434 अतिरिक्त बर्थ उपलब्ध होंगी. जबकि पिछले साल 2023 में इस मौके पर 1,48,750 अतिरिक्त बर्थ की व्यवस्था की गई थी. इन स्पेशल रेलगाड़ियों से लगभग 54 हजार अनरिजर्व्ड यात्री अतिरिक्त रूप से सफर कर सकेंगे. जबकि पिछली बार इस कैटेगरी के सिर्फ 41 हजार यात्री ही लाभान्वित हुए थे. जरूरत के अनुसार स्पेशल ट्रेनों की संख्या और बढ़ाई भी जाएंगी. 

भीड़ प्रबंधन का गेम चेंजिंग इनोवेशन

भगदड़ और किसी हादसे से बचने के लिए और यात्रियों को स्टेशन के भीतर कम चलना पड़े और स्टेशन के भीतर कम देर रहना पड़े, के लिए बिहार और पूर्वोत्तर की ओर जाने वाली 12566 बिहार संपर्क क्रांति, 12394 सम्पूर्ण क्रांति, 12554 वैशाली और 12802 पुरुषोत्तम एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 16 से चलाया जाएगा.  

अनरिजर्व्ड की लाईन अलग

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 16 पर पहली बार अनरिजर्व्ड यात्रियों के सुगम एवं सुरक्षित प्रवेश के लिए लाइन में लगने के लिए प्लेटफार्म प्रवेश का अलग गेट बनाया गया है. स्टेशनों पर अनरिजर्व्ड डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए स्टेशन के प्रमुख स्थानों पर आरपीएफ और वाणिज्यिक कर्मचारियों की देखरेख में कतार बनाकर भीड़ को नियंत्रित करने के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं. 

मिनी कंट्रोल रूम 

नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर सभी विभागों के प्रतिनिधि कर्मचारियों द्वारा चलने वाला एक सुसज्जित मिनी-नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. 

अंतिम समय में नहीं होगा प्लेटफार्म में बदलाव

गाड़ी छूटने के अंतिम समय में प्लेटफॉर्म में कोई बदलाव न हो इस बात का रेलवे खास इंतजाम कर रही है. नई दिल्ली, दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल स्टेशनों पर व्यस्ततम समय के दौरान विशेष ड्यूटी अधिकारी (एसडीओ) के रूप में अधिकारियों की तैनाती की जाएगी.

वेटिंग एरिया के लिए ‘पंडाल’ 

प्लेटफार्मों पर भीड़ को कम करने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार टर्मिनल पर “यात्री होल्डिंग एरिया” (पंडाल) का निर्माण 72 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में किया जा रहा है. नई दिल्ली के अजमेरी गेट साइड में 59,164 वर्ग फुट क्षेत्र और आनंद विहार टर्मिनल में 12,360 वर्ग फुट क्षेत्र किया जा रहा है. पिछले साल की तुलना में इस बार नई दिल्ली में टेंट का क्षेत्रफल 3 गुना तथा आनंद विहार टर्मिनल में टेंट का क्षेत्रफल 1.5 गुना अधिक है. 

कौन है लेडी डॉन अन्नू धनखड़? बर्गर किंग रेस्तरां हत्याकांड में नाम आने के बाद पुलिस ने किया गिरफ्तार



Source link

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

643879
Total Visitors
error: Content is protected !!