Naradsamvad

आगामी महाशिवरात्रि मेला के संबंध में जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट लोक सभागार में की बैठक दिए शख्त निर्देश

 

कृष्ण कुमार शुक्ल,नारद संवाद न्यूज बाराबंकी
बाराबंकी। जिला अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट में बैठक कर आगामी महाशिवरात्रि के अवसर पर दिनांक 28 फरवरी से 9 मार्च तक आयोजित होने वाले श्री लोधेश्वर महादेव मेले की समस्त व्यवस्थाएं प्रत्येक दशा में निर्धारित समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही साफ़ सफ़ाई, पेयजल, आवागमन तथा सुरक्षा जैसे मामलों की व्यवस्था एकदम चुस्त दुरुस्त की जानी चाहिए।
श्री लोधेशवर महादेव मेला की तैयारियों से सम्बंधित समीक्षा बैठक की गई। जिसमें पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अ. सुदन, अपर ज़िलाधिकारी अरुण कुमार सिंह, मेला समिति के पदाधिकारी, पुजारियों सहित अन्य सभी सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे। मेला अवधि के दौरान मेला क्षेत्र एवं उससे जुड़े रास्तों पर गन्ने से लदे ट्रक एवं ट्रालियों के आवागमन के डायवर्जन पर सम्बंधित अधिकारी विचार कर उन्हें अवगत कराएं। कहा कि बोहनिया एवं अबरन तालाबों की साफ़ सफ़ाई के साथ ही जल स्तर की निगरानी के कार्य के लिए भी सम्बंधित को निर्देशित किया जाए। साथ ही मोबाइल टॉयलेट, वाटर टैंकर की समुचित व्यवस्था कराई जाए। बैरिकेटिंग, टेंटेज, पार्किंग और लाइट की व्यवस्था पहले से अधिक व्यवस्थित रखी जाए और यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पार्किंग मेला स्थल के सभी दिशाओं में होनी चाहिए तथा मेले के साइनेज की संख्या अधिक रखी जाए और ये सुस्पष्ट और बड़े साइज के होने चाहिए।
उप ज़िलाधिकारी, रामनगर तथा क्षेत्रीय पुलिस क्षेत्राधिकारी की संयुक्त समिति गठित करने के निर्देश दिए और कहा कि यह समिति जांच कर पता लगाए कि मेला परिसर में लगने वाली दुकानों से वसूली जाने वाली तहबाजारी आदि का कितना अंश मेले की व्यवस्था में उपयोग किया जाता है अथवा नहीं। मेले को और अधिक सुव्यवस्थित करने के लिए मेले की दुकानों से होने वाली आय के कुछ हिस्से का उपयोग किया जा सकता है। कहा कि बोहनिया तालाब के पास पुलिस चौकी बनती है तो वहीं पर कांवड़ियों से प्राप्त सामान आदि को रखने की व्यवस्था कर ली जाए। पश्चिम में पुल के दोनों तरफ एवं पूरबके साइड में एक लाइट की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। घाघरा पुल से चौकाघाट तक प्रकाश की व्यवस्था अवश्य की जाए। जनरेटर एवं इन्वर्टर आदि की भी समुचित व्यवस्था रखी जाए। मेले में एक हेल्थ कैम्प चौबीस घंटे कार्य करेगा तथा खोया पाया केंद्र भी नियमित कार्य करेगा। मेले में नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी के बीस बीस स्वयं सेवक कार्यरत रहेंगे तथा समुचित मात्रा में पुलिस बल तैनात रहेगा। फायर टेंडर और गोताखोरों की टोली भी उपस्थित रहेगी। साथ ही एम्बुलेंस भी चौबीस घंटे उपलब्ध रहेंगी।

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

441761
Total Visitors
error: Content is protected !!