Naradsamvad

सांसद की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति दिशा की बैठक

कृष्ण कुमार शुक्ल नारद संवाद न्यूज बाराबंकी

बाराबंकी। जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक डीआरडीए गांधी सभागर में करते हुए सांसद उपेन्द्र सिंह रावत ने केन्द्र राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुॅचाने एवं योजनाओं को मूर्त रूप देने हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।
बैठक में सर्वप्रथम जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सांसद ने गत बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में विभागो द्वारा उपलब्ध कराई गई प्रगति रिपोर्ट पर समीक्षा की। बैठक में एमएलसी श्री अंगद कु़मार सिंह ने नहरों का पानी टेल तक न पहुंचने, नलकूपों का संचालन ऑपरेटर द्वारा न किए जाने का मुद्दा उठाया। विधायक ने जमुरिया नालेे की सफाई गहराई से किए जाने की मांग की तो डीएम ने कहा कि सिंचाई विभाग से प्रस्ताव तैयार कराकर सफाई, अतिक्रमण रेठ और जमुरिया नाले से अवैध कब्जे हटाए जाएंगे। मा0 जनप्रतिनि​धियों ने जल निगम द्वारा खोदी गई सड़कों पर नाराजगी जताई। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को शहरी एवं ग्रामीण को पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने एवं पाईप लाइन डालने के पश्चात सडकों की मरम्मत कराने तथा पूूर्ण/अपूर्ण कार्यों की प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। हैदरगढ़ विधायक ​दिनेश रावत ने आयुष्मान लाभा​र्थियों को इस्टीमेट से अ​​धिक खर्च होने की ​स्थिति में शेष रकम लेकर रसीद देकर इलाज कराने की मांग की। इस पर सीएमओ को इसकी जानकारी सभी निजी व अस्पतालों को देने को कहा गया। साथ ही अवसानेश्वर मंदिर पर कार्य शुरू कराने की भी मांग की।
बैठक के दौरान जिला पंचायत अध्यक्षा , विधायकगणों/सदस्यगणों/जनप्रतिनिधियों द्वारा जर्जर सड़कों, रिबोर हैंडपंपों, नहरों में रोस्टर के अनुसार टेल तक पानी की उपलब्धता, विद्युत के जर्जर तारों, सरकारी भवनों के ऊपर से जा रहे विद्युत तारों एवं विद्युत के अनावश्यक बिलों, मुख्य मार्गो के निर्माण व मरम्मत आदि समस्याओं से अवगत कराया। जिस पर सांसद जी ने समस्त संबंधित विभागीय अधिकारियों को बैठक के दौरान उठाई गई समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराने के निर्देश दिए।उन्होंने आगामी दिनों में आयोजित की जाने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा में समस्त जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित हो इसके लिये समय से रोस्टर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, एनआरएलएम के अंतर्गत समूह गठन/रिबोल्विंग फंड/सामुदायिक निवेश निधि के बारे में जानकारी कर मनरेगा अंतर्गत लगाये जाने वाले मजदूरों का भुगतान ससमय एवं पारदर्शितापूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। एनआरएलएम योजना के तहत अधिक से अधिक समूहो का गठन करने के साथ ही अनुदान राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत मरम्मत कराई जा रही सड़कों का अवशेष कार्य तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश दिए। वृद्धा/विधवा/दिव्यांग पेंशन में मृतकों/अपात्रों के सत्यापन की कार्यवाही को निष्पक्षतापूर्णढंग से कराने के निर्देश दिए। जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी को ट्राई साइकिल प्राप्त करने वाले दिव्यांग लाभार्थियों की सूची जनप्रतिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अवधेश यादव ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चिकित्सकों की उपलब्धता, दवाओं की उपलब्धता, एंबुलेंस सेवाओं की स्थिति, वित्तीय प्रगति, जननी सुरक्षा योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम, परिवार नियोजन, स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी। जिस पर सांसद जी ने मरीजो को बेहतर स्वास्थ्य सेवाए उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसी क्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार, बाल विकास एवं पुष्टाहार, मध्यान्ह भोजन वितरण, पुस्तकों की उपलब्धता की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक के दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाई गई समस्याओं के संबंध में जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने संबधित विभागीय अधिकारियों को समस्याओं का निस्तारण करने एवं जनप्रतिनिधिओं को सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मुख्य विकास अधिकारी मती एकता सिंह ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बैठक के दौरान जो भी निर्देश दिये गये है उन सभी निर्देशों का पालन जिलाधिकारी के नेतृत्व एवं अधिकारियों के माध्यम से कराना सुनिश्चित किया जायेगा।
बैठक के दौरान जिला पंचायत अध्यक्षा मती राजरानी, विधायक सदर धर्मराज उर्फ सुरेश यादव , विधायक जैदपुर श्री गौरव रावत, विधायक हैदरगढ दिनेश रावत, एमएलसी श्री अंगद कु़मार सिंह, सासंद प्रतिनिधि अयोध्या , ब्लॉक प्रमुख, सम्मानित सदस्यगण, अपर जिलाधिकारी न्यायिक इंद्रसेन , मुख्य चिकित्साधिकारी, परियोजना निदेशक, डी0सी0 एन0आर0एल0एम0, समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, समस्त अधिशासी अभियंता आदि मौजूद रहे।

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

443453
Total Visitors
error: Content is protected !!