Naradsamvad

हर हर महादेव बम भोले के जयघोष से गूंज उठा महादेवा

 

 

        वॉइस एडिटर नारद संवाद कृष्ण कुमार शुक्ल
रामनगर बाराबंकी।उत्तर भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल लोधेश्वर महादेवा में श्रावण माह के पवित्र दिन चल रहे हैं दूरदराज से शिवभक्त पैदल चलकर,सरयू नदी गंगा नदी से गंगाजल भरकर कंधे पर कांवड लादकर कांवड़िया दूरदराज से लोधेश्वर शिवधाम पहुंच रहे है।वही बाराबंकी के आस पास के गांवों से श्रद्धालु बेल की लकड़ी लेकर जमीन पर लेट कर डी जे की धुन पर परिक्रमा कर श्री लोधेश्वर धाम दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। लाखों की संख्या में श्रद्धालु रविवार की शाम से सोमवार की रात्रि बारह बजे से लोधेश्वर के कपाट खुलते ही बैरी कैडिंग में जाकर पंक्तियों में लग कर महिलाए पुरुष बच्चे लोधेश्वर महादेव की शिवलिंग का जलाभिषेक करने के लिए लालायित रहे। हर हर महादेव, बम बम भोले नाथ, शिव शंभू के जयकारों से पूरा लोधेश्वर महादेवा धाम गूंज उठा।महादेवा में रविवार की सुबह से भीड़ शुरू हुई और सोमवार तक लगातार भीड़ बनी रही करीब चार लाख श्रद्धालुओं ने श्री लोधेश्वर भगवान का बेलपत्र ,शमी पत्र, धतूरा, भांग ,कमल पुष्प, दूध दही ,शहद, फल ,फूल इत्यादि सामग्री चढ़ाकर सावन माह के चौथे सोमवार को लोधेश्वर भगवान का पूजन किया। पुलिस प्रशासन द्वारा महादेवा मेला में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रही जिससे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो एसडीएम रामनगर अनुराग सिंह एडिशनल एसपी आशुतोष मिश्रा थाना प्रभारी रामनगर सुरेश पांडे क्षेत्राधिकारी हर्षित चौहान महादेवा चौकी इंचार्ज धर्मेंद्र शुक्ला सहित तमाम पुलिसकर्मी राजस्व कर्मी श्रावण माह के चौथे सोमवार को मेला में अपनी नजर बनाए रखें।

माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने लोधेश्वर महादेव का किया जलाभिषेक

आज करीब सात बजे श्रावण माह के पुरुषोत्तम मास के दूसरे सोमवार पर उत्तर प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने लोधेश्वर महादेवा धाम पहुंचकर जलाभिषेक करने के पश्चात विश्व के सुख समृद्धि की लोक कल्याण की कामना की। इस दौरान पूर्व विधायक शरद कुमार अवस्थी रामनगर तहसील के पूर्व एस डीएम केडी शर्मा ग्राम प्रधान राजन तिवारी तहसीलदार कविता ठाकुर कोतवाल सुरेश पांडे भाजपा कार्यकर्ता राजेश अवस्थी देश दीपक गोविंदा त्रिपाठी सहित भारी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे। वही झांसी के सखी हनुमान जी मंदिर के महंत अर्पित दास महाराज ने भी लोधेश्वर महादेव का जलाभिषेक किया।

खाद्य अधिकारी ने खानपान की दुकानों का किया निरीक्षण भरा नमूना:

लोधेश्वर महादेवा के सावन मेले में सोमवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा शिवभक्तों की सेवा में सजी खानपान की दुकानों का निरीक्षण कर साफ सफाई व ताजा खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने की दुकानदारों को शख्त हिदायत दी गई।इसी दौरान खाद्य अधिकारी ने खजले की दो दुकानों से नमूना भी लिया गया साथ ही लाई बेच रहे दुकानदारों से रेट लिस्ट लगाने को कहा गया।वहीं एक विक्रेता रामदेव पर दुकान का पंजीकरण न होने के कारण चालान किया गया।इस निरीक्षण दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी ओंकार नाथ यादव के साथ अधिकारी अंजू यादव एवं कंचन लता तिवारी शामिल रहीं।

महादेवा ऑडिटोरियम के पास पार्किंग स्टैंड पर तैनात सिपाही एसपी के आदेशों की उड़ा रहे धज्जियां:

पुलिस अधीक्षक के द्वारा बैठक में दिए गए निर्देशों को मानने को तैयार नही पार्किंग स्टैंड पर तैनात सिपाही सौरभ गुप्ता। ज्ञात हो कि मेले के शुरुआती दौर में पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह अपर पुलिस अधीक्षक आशुतोष मिश्रा एसडीएम रामनगर अनुराग सिंह ने मेले में लगाए गए पुलिसकर्मियों के साथ ऑडिटोरियम में एक बैठक आहूत की थी जिसमे पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने पुलिसकर्मियों को निर्देश देते हुए कहा था कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं से शालीनता पूर्वक पेश आकर उनकी मदद करना है और पार्किंग स्टैंड पर किसी भी स्थानीय व क्षेत्रीय व्यक्ति को नहीं रोका जाएगा। लेकिन ऑडिटोरियम पार्किंग स्टैंड के गेट पर तैनात सिपाही सौरभ गुप्ता एसपी के आदेशों को तार तार कर रहे थे। मेले में आने वाले तमाम श्रद्धालु एवं क्षेत्रीय लोगो से अभद्रता पूर्वक पेश आ रहे थे। सिपाही के अभद्र व्यहार करने पर तमाम श्रद्धालु क्षेत्र के जागरूक जनों के बीच तीखी नोक झोंक भी हुई। जबकि ऑडिटोरियम पार्किंग स्थल पर तैनात पुलिसकर्मियों की सह पर मेले में पैदल चल रहे श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच ई-रिक्शा फर्राटा भर रहे थे।‌
सूत्रों के मुताबिक पार्किंग स्टैंड के संचालकों द्वारा सिपाही से सांठगांठ कर ली गई थी जिसके चलते स्थानीय लोगों के भी मोटरसाइकिल सिपाही के द्वारा जबरन खड़ी कराई जा रही थी इसके चलते पार्किंग स्टैंड के संचालकों का फायदा हो रहा था। सिपाही की इस करतूत के चलते पूरा दिन ऑडिटोरियम के पास बने बैरियर पर नोकझोंक होती रही। कई बार तो श्रद्धालुओं का सिपाही से विवाद होते-होते रह गया यदि विवाद की स्थिति पैदा होती सुनिश्चित है पूरे मेले में कानून व्यवस्था को लेकर व्यवधान पैदा हो जाता अकेले सिपाही की करतूत से थाना और सर्किल से लेकर जिले में बैठे आला अधिकारियों को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ता। आवश्यकता है इसे बेलगाम पुलिसकर्मियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए जिससे उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध मेले में कानून व्यवस्था को लेकर कोई संकट न पैदा हों।

नाथ कुटी के सामने अवैध स्टैंड की वसूली व आबादी की जमीन पर अवैध कब्जा करके भूमाफिया दुकानदारों से वसूल रहे रुपया
नाथ कुटी के राज रियासत के महंत बाबा राम नाथ दास ने बताया की आबादी की जमीन पर तमाम भूमाफिया कब्जा किए हुए और मनमाने तरीके से दुकानदारों को जमीन एक हजार रुपए स्क्वायर फीट देकर मनमाना रुपया वसूल कर रहे हैं। एसडीएम साहब संज्ञान में लेकर उचित कार्यवाही करें तब जाकर भू माफियाओं के ऊपर लगाम कसेगी नहीं तो ऐसे ही लोधेश्वर महादेवा सिकुड़ता चला जाएगा अतिक्रमण हो जाएगा। उन्होंने यह भी बताया हमारी नाथ कुटी के दक्षिण दिशा के पास रोड के बिल्कुल बाई तरफ अवैध स्टैंड का संचालन किया जा रहा है जो पुलिस और दलालों की मिलीभगत से किया जा रहा है एसडीएम को कानो कान खबर नहीं है।

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

432812
Total Visitors
error: Content is protected !!