Naradsamvad

UP: सीएम योगी बोले- ग्राम पंचायतों को स्मार्ट बनाएं… जाति, निवास और आय प्रमाण पत्र वहीं पर बनाएं


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।
– फोटो : amar ujala

विस्तार


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में नियुक्ति पाने वाले युवाओं से कहा कि अपनी अपनी ग्राम पंचायत को आत्मनिर्भर और स्मार्ट बनाएं। आज पारदर्शी तरीके से नियुक्ति पा रहे युवाओं से एक अपेक्षा है कि ग्राम पंचायत अधिकारी की जिम्मेदारी बड़ी होती है। गांधी जी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार करने की इकाई ग्राम पंचायत ही है। पीएम मोदी ने भी 2047 में आत्मनिर्भर और विकसित भारत की बात की है। इसकी नींव पंचायतें ही बनेगी। ग्राम पंचायतों को काफी अधिकार दिए गए हैं। आज 57 हजार ग्राम पंचायत के अपने भवन और इंटरनेट, वाईफाई सुविधा भी है। आपको गांव की समस्या का समाधान वहीं पर करना है। लोगों को जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र वहीं मिले।

Trending Videos

उन्होंने कहा कि गांव को आत्मनिर्भर बनाएं सिर्फ सरकार पर ही न निर्भर रहें। खुद के आय के स्रोत विकसित करें। गांव की जमीन होगी, बाजार होगा, दुकान होगी, तालाब होगा, इसका आय बढ़ाने में प्रयोग करें। तालाब में ड्रेनेज न हो, उसमें मछली पालन करें। गांव में कूड़ा निस्तारण, साफ सफाई, स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी कैमरा, पब्लिक एड्रेस सिस्टम हो। गांव स्मार्ट भी होगा, आत्मनिर्भर भी बनेगा। आम लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव मिले, इसके लिए काम करें।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ के लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा चयनित ग्राम पंचायत अधिकारियों, ग्राम विकास अधिकारियों एवं समाज कल्याण पर्यवेक्षकों को नियुक्ति-पत्र वितरित करने के बाद संबोधित कर रहे थे। 

ये भी पढ़ें – यूपी: दिवाली पर सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, जल्द ही वेतन मिलने के साथ ही बढ़कर आएंगे इतने रुपये

ये भी पढ़ें – यूपी: प्रदेश में दिवाली के पहले फिर से करवट लेगा मौसम, चक्रवात दाना के असर से इन जिलों में होगी बारिश

सरकार सुविधा भी देगी और संरक्षण भी

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आपको सुविधा भी देगी और संरक्षण भी लेकिन आपको आम जनता के प्रति जवाबदेह बनना होगा। ग्राम पंचायत को रोल मॉडल बनाना होगा। गांव में कम्युनिटी सेंटर बनाकर यूजर चार्ज लें। सामुदायिक शौचालय को साफ रखें। अगर सरकार के पास आय नहीं होगी तो 12 लाख कर्मचारियों को वेतन, पेंशन कैसे दिया जाएगा और प्रदेश का विकास कैसे होगा? इन सभी के लिए आदर्श गांव, विकसित गांव और आत्मनिर्भर गांव बनाएं तभी यूपी देश की नंबर एक की अर्थव्यवस्था बनेगा और 2047 में विकसित भारत बनेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपावली से पहले नियुक्ति पत्र के रूप में आपको उपहार मिल रहा है। पीएम के मिशन रोजगार के तहत निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की गई है। पिछले सात साल में 7 लाख की भर्ती प्रक्रिया पूरी की गई। उन्होंने कहा कि अच्छे, सक्षम और योग्य अभ्यर्थी नहीं चयनित होंगे तो सरकार का सिस्टम पैरालाइज हो जाएगा। प्रदेश में बेहतर सुरक्षा के माहौल से न सिर्फ निवेश बढ़ा बल्कि निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। आपको आपके ही शहर में नौकरी मिली है। अब नौकरी करते हुए अपने परिवार की देखभाल भी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि 2017 के पहले भी आपने आवेदन किया होगा। सक्षम और योग्य होने के बाद भी पैसा न दे पाने के कारण नौकरी नहीं मिल पाई होगी। बीते सात वर्षों में हमने बिना भेदभाव, सक्षम और क्षमतावान युवाओं को नौकरी दी। आज प्रदेश में तेजी से विकास हो रहा है। आप भी यूपी के ग्रोथ इंजन का हिस्सा बनें।

समाज कल्याण मंत्री बोले- कमियों को ठीक करें

इस मौके पर समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर खड़े हैं। पढ़ाई खत्म अब आज से सरकारी सेवक बन रहे हैं। सीएम का आभार, भ्रांति थी की सरकारी सेवक कम करेंगे। हमने भ्रांति तोड़ी है अब सरकारी संस्था और मजबूत होगी। 28 साल सरकारी सेवा की। आप समाज कल्याण, ग्राम विकास विभाग में काम करेंगे। आपने वेब सीरीज देखी होगी, चुनौतियां भी होंगी। कमियों को ठीक करने के लिए काम करना है। सच्चा काम, पक्का काम करना है। 

उन्होंने अभ्यर्थियों से पूछा कि क्या आपने किसी को पैसा दिया नियुक्ति के लिए? क्या आप पैसे लेंगे? पूर्व की सरकार में पैसा लेकर भर्ती होती थी तो नियुक्ति पाने वाले आते ही पैसा कमाने में लगते थे। आगे मेडिकल में कोई पैसा मांगे तो मत देना, हमें बताना। नियुक्ति के बाद प्रशिक्षण होगा, कुछ खुद तैयारी करनी है। गांव में जो काम यहां से मूल्यांकन होता है। बेहतर करें, सम्मानित होंगे।

सीएम योगी के नेतृत्व में पंचायतों की कार्यशैली बदली

पंचायती राज मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि पंचायतों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। आप हर उस काम के लिए जवाबदेह हैं जो जनोपयोगी है। रोजगार मेले, किसान विकास, स्वयं सहायता समूह आदि से जुड़ें। सीएम के नेतृत्व में पंचायत काफी बदली है। ऑनलाइन काम हो रहा है। योजना भी और ऑडिट भी। आज हर व्यक्ति एक रिपोर्टर है। अच्छा काम बाद में नकारात्मक काम पहले पहुंच जाता है। आज जरूरत पंचायत निधि के बेहतर प्रयोग की। इसका लाभ वास्तविक लोगों को मिले। आज प्रदेश की साफ-सफाई पर पूरे देश की नजर है। हम उदहरण बन रहे हैं। रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाएं, नए काम करें जो पंचायत को पहचान दें।

ग्रामीण क्षेत्रों को समग्र विकास की ओर ले जाएं। पंचायत के माध्यम से समग्र विकास का सपना देखा जा रहा है। इसे पूरा करें। आपका चयन पारदर्शी तरीके से हुआ है। हर विभाग में इसी तरह हो रहा है। पूर्व की सरकार ने क्या किया इस पर नहीं जायेंगे। 1526 ग्राम पंचायत अधिकारी आज विभाग को मिल रहे हैं। आप भी पारदर्शी तरीके से काम करें।



Source link

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

631159
Total Visitors
error: Content is protected !!