Naradsamvad

करवा चौथ: सुहागिनों ने रखा दिनभर निर्जला व्रत, चंद्र दर्शन कर दिया अर्घ्य, पति के लिए मांगी लंबी उम्र


{“_id”:”67160b804025ca42a802d824″,”slug”:”on-karva-chauth-married-women-keep-fast-for-the-long-life-of-their-husbands-2024-10-21″,”type”:”feature-story”,”status”:”publish”,”title_hn”:”करवा चौथ: सुहागिनों ने रखा दिनभर निर्जला व्रत, चंद्र दर्शन कर दिया अर्घ्य, पति के लिए मांगी लंबी उम्र”,”category”:{“title”:”City & states”,”title_hn”:”शहर और राज्य”,”slug”:”city-and-states”}}

अमर उजाला नेटवर्क, अलीगढ़ Published by: चमन शर्मा Updated Mon, 21 Oct 2024 01:36 PM IST विज्ञापन

सभी महिलाएं टकटकी लगाकर आसमान की ओर देख रहीं थीं । बादलों के बीच से रात करीब 8:15 बजे चंद्रमा के दर्शन हुए । व्रती महिलाओं के चेहरे पर खुशी देखते ही बन रही थी । सुहागिनों ने चंद्रमा को पति के साथ छलनी से निहारा । आरती की और अर्घ्य दिया । पति और घर के बुजुर्गों के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया। पति ने पत्नी को पानी पिलाकर व्रत खुलवाया।

On Karva Chauth, married women keep fast for the long life of their husbands

चंद्रमा को अर्घ्य देतीं सुहागिनें – फोटो : संवाद

Trending Videos

विस्तार

अखंड सौभाग्य का प्रतीक एवं सुहागिनों का प्रमुख त्योहार करवा चौथ 20 अक्टूबर को पूरे धार्मिक उल्लास व पारंपरिक तरीके से मनाया गया । सुहागिनों ने पति की दीर्घायु व अविवाहित कन्याओं ने अच्छे वर की कामना को लेकर करवा चौथ का व्रत रखा । व्रत को लेकर महिलाओं में भारी उत्साह देखने को मिला । दिनभर महिलाएं निर्जला व्रत रहीं । शाम को महिलाओं ने सोलह श्रंगार किए फिर माता गौरी की कथा सुनीं और देवी गीत गाए । विधि- विधान से पूजन किया । 

विज्ञापन

Trending Videos

इसके बाद महिलाएं चंद्रमा के दर्शन की तैयारियों में जुट गईं । महिलाओं ने रात में चंद्रमा निकलने पर अर्घ्य देकर अपने उपवास को खोला । इसके साथ ही आतिशबाजी से पूरा शहर गूंज उठा । व्रती महिलाओं में सुबह से ही व्रत की तैयारियों को लेकर भारी उत्साह देखा गया । दिन में महिलाओं ने निर्जला व्रत का संकल्प लिया । दोपहर बाद से पूजन की तैयारियां शुरू हो गईं । 

विज्ञापन

विज्ञापन

करवा चौथ
दिनभर निर्जला व्रत रखने के चलते व्रतियों की निगाहें आसमान की ओर थीं। सभी में बेसब्री थी कि जल्द चंद्रमा निकले और पूजन करें । हालांकि, बादलों ने भी खूब अटखेलियां खेलीं । शाम से ही आसमान पर घने काले बादल छाए हुए थे । इसलिए तारे भी बहुत कम नजर आ रहे थे । बस, सभी की बेसब्री से निगाहें थीं कि चंद्रमा के दर्शन हो जाएं । देरशाम तक तो घरों के आंगन और छतों पर व्रती पहुंच चुकी थीं। तमाम जगहों पर आकर्षक रंगोली सजाई गई थी। महिलाओं के हाथों में पूजन की थाली थी । 

सभी महिलाएं टकटकी लगाकर आसमान की ओर देख रहीं थीं । चंद्रमा ने कुछ देर प्रतीक्षा कराई । फिर बादलों के बीच से रात करीब 8:15 बजे चंद्रमा के दर्शन हुए । व्रती महिलाओं के चेहरे पर खुशी देखते ही बन रही थी । सुहागिनों ने चंद्रमा को पति के साथ छलनी से निहारा । आरती की और अर्घ्य दिया । पति और घर के बुजुर्गों के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया। पति ने पत्नी को पानी पिलाकर व्रत खुलवाया। विज्ञापन

विज्ञापन

विज्ञापन



Source

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

620909
Total Visitors
error: Content is protected !!