Naradsamvad

रेलवे किचन में दिखा चूहा या क्रॉक्रोच तो तुरंत AI भेजेगा शिकायत! वॉर रूम से निगरानी करेगा India


AI-based cameras in railway kitchens: देश में पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल रेलवे ने खाने की क्वालिटी सुधारने के लिए शुरू किया है. रेल यात्रियों के खाने की क्वालिटी और हाइजीन को बनाए रखने के लिए रेलवे ने अपने 297 किचन में AI का प्रयोग शुरू कर दिया है.

कैसे होती है निगरानी?

IRCTC के सीएमडी संजय कुमार जैन ने एबीपी न्यूज को बताया कि AI के माध्यम से अब देश भर में फैले रेलवे के किचन में अगर कोई कर्मचारी बिना किचन कैप या बिना ग्लव्स के प्रवेश करेगा तो उसके इंचार्ज को ऑटोमेटेड सिस्टम के माध्यम से शिकायत पहुंच जाएगी. इस तरह की और भी लापरवाही की  AI तुरंत शिकायत कर देता है. 

रेलवे किचन को लेकर किस तरह की शिकायतें आती हैं

देश भर में रेलवे के ऐसे 800 से ज्यादा किचन हैं जिनमें चूहे और कॉकरोच की शिकायत आती रहती है. शिकायत ये भी रहती है कि इनमें कर्मचारी कभी दस्ताने नहीं पहनते तो कभी किचन कैप पहनने से परहेज कर जाते हैं. लेकिन रेलवे रसोई के इन नियमों को लेकर सख्त है. रसोई की SOP का पालन सभी किचन में हर वक्त हो सके इसके लिए अब रेलवे ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग शुरू किया है. 

दिल्ली स्थित वॉर रूम से देश भर के किचन पर रहती है नजर 

IRCTC के प्रवक्ता आनंद झा ने एबीपी न्यूज को बताया कि AI के प्रयोग के लिए सबसे पहले IRCTC के दिल्ली स्थित हेड ऑफिस में एक वॉर रूम बनाया गया. वॉर रूम में कई बड़ी बड़ी स्क्रीनें लगाई गई हैं. एक-एक स्क्रीन में एक साथ 12, 24 या 48 किचन रियल टाईम में दिख सकते हैं. वॉर रूम की इन स्क्रीनों से देश भर के 297 किचन को लाईव जोड़ दिया गया. अब इन रसोई घरों में क्या हो रहा है ये रियल टाईम में IRCTC हेड क्वार्टर में बैठे कर्मचारी दिन रात देखा करते हैं. 

AI भेजता है शिकायती टिकट

लेकिन इतने किचन में फोन करके शिकायत करना आसान नहीं था इसलिए AI का प्रयोग किया गया. अब AI जैसे ही किसी किचन में चूहा देखता है वैसे ही वो संबंधित किचन को शिकायत का एक टिकट भेज देता है. इस शिकायती टिकट में शिकायत का समय तारीख सभी डीटेल्स मौजूद होता है. ऐसा ही तब भी होता है जब किसी किचन में कॉकरोच दिख जाए. 

झाड़ू, पोंछा और डीप क्लिनिंग पर रहती है AI की नजर 

यही नहीं अगर किसी किचन में झाड़ू तो लग गई और पोंछा नहीं लगा तब भी AI शिकायती टिकट भेज देता है. अगर निर्धारित समयों पर झाड़ू पोंछा नहीं हुआ या डीप क्लिनिंग नहीं हुई तो भी AI अपनी नाराजगी जाहिर कर देता है. नियम के अनुसार संबंधित रसोई इंचार्ज को शिकायत का रेक्टीफिकेशन करना और हेड क्वार्टर को लापरवाही के लिए जवाब भेजना पड़ता है. 

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बेस किचन की पड़ताल

दिल्ली में IRCTC के सबसे बड़े किचन में अभी खाना नहीं बन रहा लेकिन उसका AI सिस्टम काम कर रहा है. इसे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का बेस किचन कहते हैं जहां हाल तक 18 ट्रेनों का 1600 लोगों का खाना बनता था.अब इसे ट्रेनिंग सेंटर में बदला जा रहा है. यहां पर CCTV के नाईट विजन कैमरे भी लगाए गए हैं. एक ही जगह चार कैमरे और एक हॉल में आठ से दस कैमरे लगे हैं. कर्मचारियों ने एबीपी न्यूज को यहां जो शिकायती टिकट आए उनको भी दिखाया.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में खत्म होगी ‘ठाकरे’ परिवार की दरार? उद्धव और राज ठाकरे को साथ लाने में जुटे ये नेता



Source link

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

643842
Total Visitors
error: Content is protected !!