Naradsamvad

Viral Fever: वायरल बुखार ने बदला स्वरूप, मरीजों में मिल रहे डेंगू जैसे लक्षण, चिकित्सक भी हैरान


{“_id”:”6715899916094b45d70f14b4″,”slug”:”viral-fever-changes-form-dengue-like-symptoms-are-found-in-patients-bareilly-news-c-4-lko1018-505613-2024-10-21″,”type”:”feature-story”,”status”:”publish”,”title_hn”:”Viral Fever: वायरल बुखार ने बदला स्वरूप, मरीजों में मिल रहे डेंगू जैसे लक्षण, चिकित्सक भी हैरान”,”category”:{“title”:”City & states”,”title_hn”:”शहर और राज्य”,”slug”:”city-and-states”}}

विज्ञापन

इस बार वायरल बुखार के मरीजों में जो लक्षण मिल रहे हैं, उससे चिकित्सक भी हैरान हैं। चिकित्सकों के मुताबिक मरीजों में लक्षण (तेज बुखार, कंपकंपी, दाने निकलना) डेंगू जैसे ही हैं। प्लेटलेट्स भी गिर रही हैं। 

Viral fever changes form dengue like symptoms are found in patients

सांकेतिक तस्वीर – फोटो : Amar Ujala

Trending Videos

विस्तार

बदलते मौसम में बेपरवाही सेहत पर भारी पड़ रही है। आमतौर पर वायरल बुखार, सर्दी और खांसी से तीन-चार दिनों में राहत मिल जाती है, लेकिन अबकी बार बुखार चढ़ रहा है तो जल्द उतर नहीं रहा। खांसी भी सप्ताहभर से ज्यादा समय तक सता रही है। मरीज बेहाल हो रहे हैं।

विज्ञापन

Trending Videos

बारिश के बाद मलेरिया, डेंगू और वायरल फीवर फैलने की आशंका रहती है। इस बार चिकित्सक वायरल फीवर के लक्षण बदलने की आशंका जता रहे हैं। उनके मुताबिक मरीजों में लक्षण (तेज बुखार, कंपकंपी, दाने निकलना) डेंगू जैसे ही हैं। प्लेटलेट्स भी गिर रही हैं पर जांच में रिपोर्ट निगेटिव मिल रही है।

विज्ञापन

विज्ञापन

 
मलेरिया या डेंगू की पुष्टि न होने से कई केस चिकित्सकों की समझ में भी नहीं आ रहे हैं। इधर, मरीज की हालत एक से दो दिन में खराब हो रही है। तेज बुखार के बाद खांसी भी शुरू हो रही है, जो आठ-दस दिनों तक हावी रहती है।  विज्ञापन

विज्ञापन

विज्ञापन



Source

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

633811
Total Visitors
error: Content is protected !!