Naradsamvad

11 दिसंबर से पारम्परिक रूप से आयोजित होगा सात दिवसीय लोधेश्वर महादेवा महोत्सव: डी एम सत्येंद्र कुमार

रिपोर्ट/वाइस एडिटर कृष्ण कुमार शुक्ल नारद संवाद न्यूज
रामनगर/बाराबंकी: प्रसिद्ध तीर्थ स्थल लोधेश्वर महादेव में रविवार को जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार झा ने कहा कि महादेवा महोत्सव में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से मंच की शोभा बढ़ेगी।उन्होंने अपर जिलाधिकारी को महोत्सव में कार्यक्रम करने वाले सभी कलाकारों का चयन करके महोत्सव का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराने हेतु निर्देशित किया, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आयोजित महोत्सव और मेले का आनंद उठा सके। जिलाधिकारी ने मेले को आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के झूले तथा एक जनपद एक उत्पाद की दुकान भी लगाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने आज महादेवा मेला परिसर में आयोजित महादेवा महोत्सव 2023 की विभिन्न व्यवस्थाओं एवं तैयारी से संबंधित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह, उप जिलाधिकारी रामनगर  नागेंद्र पांडे, निवर्तमान विधायक रामनगर शरद कुमार अवस्थी सहित अन्य संबंधित विभागीय सभी अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में निर्णय लिया गया कि महादेवा महोत्सव पारंपरिक रूप से आगामी 11 दिसंबर से 17  दिसंबर तक सात दिवसीय महोत्सव आयोजित किया जाएगा।यह महोत्सव  लोधेश्वर महादेव मंदिर के पीछे स्थित बाग में आयोजित होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि इस महोत्सव के साथ ही मेले का भी आयोजन किया जाएगा। जिलाधिकारी ने उपायुक्त एनआरएलएम को मेला परिसर में मोटे अनाज (मिलेट्स) के खाने का भी स्टॉल लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने  महोत्सव के दौरान स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कैंटीन भी संचालित करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि महोत्सव समापन के उपरांत पशु मेला भी लगाया जाएगा। यह मेला काफी समय से नहीं लग पा रहा था, जिसको पुनः लगवाए जाने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए की पूजा अनुष्ठान हेतु आने वाली श्रद्धालुओं की मूलभूत सुविधाओं की दृष्टिगत प्रशासनिक व्यवस्थाओं के साथ-साथ पेयजल प्रकाश एवं सफाई की व्यवस्था विधिवत कराई जाएगी। प्रशासनिक व्यवस्थाओं हेतु उप जिलाधिकारी रामनगर तथा सी ओ रामनगर दोनों अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित करते हुए सुरक्षा व्यवस्था एवं यातायात व्यवस्था संबंधी कार्य योजना तैयार कर समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराये।विद्युत, प्रकाश व्यवस्था के साथ-साथ टेंटेज का कार्य अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत द्वारा कराया जाएगा। साथ ही मंदिर परिसर के निकट तालाबों की सफाई एवं स्नान करने वालों की सुरक्षा हेतु आवश्यक व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। खंड विकास अधिकारी रामनगर अमित त्रिपाठी व खंड विकास अधिकारी सूरतगंज प्रीती वर्मा तथा अधिशासी अधिकारी रामनगर को निर्देश दिया गया की संपूर्ण परिसर की साफ सफाई एवं आवश्यकता के अनुसार अस्थाई शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करें। बैठक में अवगत कराया गया कि महादेवा में सफाई कर्मी की कमी है, जिसके लिए जिलाधिकारी ने जिला पंचायती राज अधिकारी को पर्याप्त सफाई कर्मी लगाने के निर्देश दिए।उन्होंने लोक निर्माण विभाग को महादेवा में स्थित गेस्ट हाउस को व्यवस्थित और उसकी साफ सफाई कराने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने महोत्सव के दौरान उचित चिकित्सा व्यवस्था तथा अग्नि सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु संबंधित को निर्देश दिए। नगर अध्यक्ष रामशरण पाठक ने जिला अधिकारी को अवगत कराया कि ग्राम सभा लोधौरा को रामनगर नगर पंचायत में शामिल करने के लिए नक्शे के अभाव में कार्य रुका हुआ है जिस पर डीएम के द्वारा त्वरित कार्रवाई का आदेश दिया गया।लोक निर्माण विभाग से गेस्ट हाउस का रंग रोगन कराकर आए हुए मेहमानों के लिए तैयार कर ले मंदिर प्रबंधन को साफ सफाई व रंग रोगन का कार्य महोत्सव से पहले पूर्ण कर लिया जाए उक्त बातें जिला अधिकारी ने कहीं।इस अवसर पर रामनगर पंचायत अध्यक्ष रामशरण पाठक ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि शेखर हरायन क्षेत्र पंचायत सदस्य मनोज वर्मा सतीश यादव ग्राम प्रधान राजन तिवारी महादेवा मठ रिसीवर हजारी प्रसाद द्विवेदी सहित तमाम लोग मौजूद रहे। बता दें नारद संवाद समाचार ने तीन दिवसीय महादेवा महोत्सव को लेकर के प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी जिसको संज्ञान में लेकर के जिला अधिकारी बाराबंकी सत्येंद्र कुमार झा ने सात दिवसीय मेला महोत्सव करने का आज लोधेश्वर महादेव में बैठक कर सभी अधिकारियों के सम्मुख निर्णय ले लिया। सात दिवसीय महादेवा महोत्सव के साथ मेला का आयोजन किया जाएगा।

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

431306
Total Visitors
error: Content is protected !!