Friday, April 26, 2024
HomeLatest Newsबाराबंकी के सीएचसी केंद्र रामनगर व त्रिलोकपुर में हेल्थ एटीएम का शुभारंभ

बाराबंकी के सीएचसी केंद्र रामनगर व त्रिलोकपुर में हेल्थ एटीएम का शुभारंभ

 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर मे हेल्थ एटीएम का उद्घाटन एमएलसी अंगद सिंह के साथ पूर्व विधायक शरद कुमार अवस्थी ब्लॉक प्रमुख संजय तिवारी ने संयुक रूप से फीता काटकर किया

  त्रिलोकपुर सी एच सी केंद्र में हेल्थ ए टी एम का शुभारंभ रामनगर विधायक हाजी फरीद महफूज किदवई ने किया

 

नारद संवाद न्यूज वाइस एडिटर के के शुक्ल

रामनगर के सी एच सी केंद्र में भाजपा नेताओं ने हेल्थ ए टी एम का किया उद्घाटन

 

त्रिलोकपुर के सी एच सी केंद्र पर विधायक हाजी फरीद महफूज किदवई ने हेल्थ ए टी एम का किया शुभारंभ

रामनगर बाराबंकी: उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर हेल्‍थ एटीएम (UP Health ATM) लगाने के सभी जनपदों में निर्देश दिये थे, जिसके क्रम में शनिवार को तहसील रामनगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भाजपा के एमएलसी अंगद सिंह ,पूर्व विधायक शरद कुमार अवस्थी एवं ब्लॉक प्रमुख संजय तिवारी ने संयुक्त रूप फीता काटकर हेल्थ एटीएम की शुरुआत की।वही त्रिलोकपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रामनगर के मौजूदा विधायक हाजी फरीद महफूज किदवई ने फीता काटकर हेल्थ ए टी एम का उद्घाटन किया।बता दे इस मशीन से मात्र एक रुपये में मरीजों की कई प्रकार की जांच हो सकेगी। इस हेल्थ एटीएम के लगने से अब सीएचसी आने वाले मरीजों को अलग-अलग तरह की जांच कराने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और उन्हें चुटकियों में इलाज मिल सकेगा।

 

विधायक ने स्वयं की निधि के खर्च से लगवाई ए टी एम मशीन:

                        

हेल्थ एटीएम मशीन लगने से क्षेत्र के मरीजों और तीमारदारों में खुशी की लहर दौड़ गई जब बाराबंकी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर त्रिलोकपुर में हेल्थ एटीएम मशीन लगाई गई है.।इस हेल्थ एटीएम मशीन के लगने से सीएचसी पर आने वाले मरीजों को अलग-अलग तरह की जांच कराने के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा. हेल्थ एटीएम मशीन में इस्तेमाल आधुनिक तकनीक के जरिए लोग निःशुल्क बॉडी मास इंडेक्स,बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिक ऐज, वजन सहित कुल 59 पैरामीटर की जांच करा सकेंगे। वहीं बॉडी स्क्रीनिंग के लिए कुल 16 तरह की जांच तुरंत हो सकेंगी।

 

*आसानी से हो जाएंगी बड़ी-बड़ी बीमारियों की जांच*

 

इतना ही नहीं इस हेल्थ एटीएम मशीन से रैपिड टेस्ट, यूरिन टेस्‍ट, गर्भावस्था, डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, एचआईवी, ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल जैसी लोगों की कई जांचें भी बड़ी ही आसानी से हो जाएंगी. इस हेल्थ एटीएम मशीन के संचालन और देख-रेख के लिए टेक्नीशियन भी नियुक्‍त किया गया है। जानकारी के मुताबिक इन हेल्थ एटीएम को आगे चलकर टेली कंसल्टेशन और डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड से भी जोड़ा जाएगा। जिससे जांच कराने वालों को डाक्‍टरों से स्वास्थ्य संबंधी सलाह भी मिल जाएगी।

इस अवसर पर रामनगर के विधायक फरीद महफूज किदवई ने कहा कि इस हेल्थ एटीएम को लगाने का मकसद क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करना है। इससे खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरू की है।इस अवसर पर निवर्तमान विधायक शरद कुमार अवस्थी मंडल अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह सीएचसी अधीक्षक हेमंत कुमार गुप्ता विधायक प्रतिनिधि लल्लन कुमार वर्मा कवि मनोज मिश्रा डॉ आशीष सिंह राजेश श्रीवास्तव समीर सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

अन्य खबरे

यह भी पढ़े