Naradsamvad

ब्रेकिंग न्यूज़
शाहजहाँपुर: माननीय उच्च न्यायालय के आदेश के क्रम में जारी शासनादेश में फर्जी आंकड़े प्रस्तुत करना डीएसओ शाहजहांपुर को पड़ गया महंगा… निष्ठा और ईमानदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वाहन करें अभियंता:जिलाधिकारी  श्रीरामजानकी ठाकुरद्वारा मंदिर के सेवादारों ने नगर में निकाला कन्हैया डोल  सोलह वर्षीय युवती के रेप के मामले में प्रभारी निरीक्षक मसौली लाइन हाजिर व त्रिलोकपुर चौकी इंचार्ज मनोज कुमार निलंबित  बाराबंकी पुलिस प्रशासन नें धोखाधड़ी व जालसाजी करने वाले गिरोह के सक्रिय सदस्य की पांच करोड़ बीस लाख रुपये की संपत्ति गैंगस्टर एक्ट के तहत किया कुर्क हमारे प्रदेश के किसान आज उपज में महाराष्ट्र के केले को दे रहे टक्कर : मोनिका एस. गर्ग

सत्यवान सावित्री की कथा सुनकर पतिव्रता महिलाएं,अपने पति संतान की लंबी उम्र के लिए करती हैं वट पूंजा

कृष्ण कुमार शुक्ल,स्वतंत्र पत्रकार
बाराबंकी:वट पूर्णिमा, जिसे वट सावित्री व्रत भी कहा जाता है।उत्तर भारत नेपाल और पश्चिमी भारतीय राज्यों महाराष्ट्र , गोवा और गुजरात में विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला एक हिंदू उत्सव है।हिंदू कैलेंडर में ज्येष्ठ महीने के तीन दिनों के दौरान इस पूर्णिमा पर, एक विवाहित महिला बरगद के चारों ओर एक औपचारिक पीला धागा बांधकर अपने पति के प्रति अपने प्यार का प्रतीक होती है।यह उत्सव महाकाव्य महाभारत में वर्णित सावित्री और सत्यवान की कथा पर आधारित है।कथा इस प्रकार है,किंवदंतियाँ महाभारत काल की एक कहानी से जुड़ी है। निःसंतान राजा अश्वपति और उनकी पत्नी मालवी एक पुत्र की कामना करते हैं। अंत में, भगवान सवित्र प्रकट होते हैं और उन्हें बताते हैं कि जल्द ही उनकी एक बेटी होगी। बच्चे की प्राप्ति से राजा बहुत प्रसन्न हुआ। उनका जन्म हुआ और भगवान के सम्मान में उनका नाम सावित्री रखा गया।वट पूर्णिमा व्रत की विधि स्कंद पुराण में है , जो पुराणों में 14वां पुराण है।वह इतनी सुंदर और पवित्र है, और अपने गांव के सभी पुरुषों को इतना डराती है कि कोई भी पुरुष उससे शादी के लिए नहीं मांगेगा। उसके पिता उससे कहते हैं कि वह अपने लिए एक पति ढूंढे।वह इस उद्देश्य के लिए तीर्थयात्रा पर निकलती है और उसे द्युमत्सेन नामक एक अंधे राजा का पुत्र सत्यवान मिलता है, जो वनवासी के रूप में निर्वासन में रहता है।सावित्री लौटती है और अपने पिता को ऋषि नारद से बात करते हुए पाती है जो उसे बताते हैं कि उसने एक बुरा विकल्प चुना है। हालांकि हर तरह से परिपूर्ण, सत्यवान की उस दिन से एक वर्ष बाद मृत्यु तय है। सावित्री आगे बढ़ने की जिद करती है और सत्यवान से विवाह कर लेती है।
सत्यवान की मृत्यु से तीन दिन पहले, सावित्री व्रत और रात्रि जागरण का संकल्प लेती है। उसके ससुर उसे बताते हैं कि उसने बहुत कठोर नियम अपना लिया है, लेकिन वह जवाब देती है कि उसने इस नियम का पालन करने की शपथ ली है और द्युमत्सेना अपना समर्थन प्रदान करती है। सत्यवान की अनुमानित मृत्यु की सुबह, वह लकड़ी तोड़ रहा था और अचानक कमजोर हो गया और उसने अपना सिर सावित्री की गोद में रख दिया और मर गया। सावित्री ने उनके शरीर को वट (बरगद) के पेड़ की छाया में रख दिया। मृत्यु के देवता यम, सत्यवान की आत्मा का दावा करने आते हैं। जैसे ही यम सत्यवान की आत्मा को ले जाते हैं, सावित्री कहती है कि एक पत्नी के रूप में अपने पति का पालन करना उसका कर्तव्य है। यह सुनकर, यम ने उसके पति के जीवन की माँग को छोड़कर, उसकी कुछ इच्छाएँ पूरी कर दीं।
वह पहले अपने ससुर के लिए नेत्र ज्योति और राज्य की बहाली मांगती है, फिर अपने पिता के लिए सौ बच्चे और फिर अपने और सत्यवान के लिए सौ बच्चे मांगती है।अंतिम इच्छा यम के लिए दुविधा पैदा करती है, क्योंकि यह अप्रत्यक्ष रूप से सत्यवान को जीवन प्रदान करेगी। हालाँकि, सावित्री के समर्पण और पवित्रता से प्रभावित होकर, वह उसे कोई भी वरदान चुनने का एक और मौका देता है, लेकिन इस बार “सत्यवान के जीवन को छोड़कर” छोड़ देता है। सावित्री तुरंत सत्यवान को जीवित करने के लिए कहती है। यम सत्यवान को जीवनदान देते हैं और सावित्री के जीवन को शाश्वत सुख का आशीर्वाद देते हैं।सत्यवान ऐसे जागता है जैसे वह गहरी नींद में हो और अपनी पत्नी के साथ अपने माता-पिता के पास लौट आता है। इस बीच, अपने घर पर, सावित्री और सत्यवान के लौटने से पहले द्युमत्सेन की आंखों की रोशनी वापस आ जाती है। चूँकि सत्यवान को अभी भी पता नहीं है कि क्या हुआ, सावित्री ने यह कहानी अपने सास-ससुर, पति और एकत्रित साधुओं को बताई। जैसे ही वे उसकी प्रशंसा करते हैं, द्युमत्सेन के मंत्री उसके सूदखोर की मृत्यु की खबर लेकर पहुंचते हैं। ख़ुशी से, राजा और उसका दल अपने राज्य में लौट आए।हालाँकि पेड़ कहानी में कोई महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाता है, लेकिन किंवदंती में प्रेम की याद में इसकी पूजा की जाती है।

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

387703
Total Visitors
error: Content is protected !!