Naradsamvad

महादेवा ईको पर्यटन स्थल भगहर झील बना आकर्षण का केंद्र

कृष्ण कुमार शुक्ल (नारद न्यूज़ एजेंसी)
रामनगर बाराबंकी।जनपद बाराबंकी की तहसील रामनगर के सूरतगंज विकासखंड अंतर्गत प्रसिद्ध तीर्थ स्थल लोधेश्वर महादेव से 9 किलोमीटर की दूरी पर, ग्राम मुकौली में महादेवा इको पर्यटन स्थल भगहर झील स्थित हैं।

जिसको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा विकसित किया गया है। यहां पर सरकार के द्वारा लाखों रुपए पर्यटन के नाम पर खर्च किए गए हैं,अभी भी इस झील को वर्तमान समय में विकसित किया जा रहा है।इस झील का पानी कभी सूखता नहीं है। इस भगहर झील में कई प्रकार के जलीय जीव जंन्तु रहते हैं। इस झील की गहराई 15 से 20 फीट है।

यह शहर के कोलाहल भीड़भाड़ व तनावपूर्ण एवं प्रदूषित वातावरण से मुक्त झील हैं इसके किनारे लगे ऊंचे ऊंचे पेड़ पौधों एवं पक्षियों के बीच में स्थित रमणीय स्थल है यहां का मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं। यह झील 185 एकड़ 74.00 हेक्टेयर में फैली अर्धचंद्राकार स्वच्छ जल युक्त भगहर झील है, जो इस जिले की सबसे बड़ी झील है।

यह समुद्र तल से लगभग 120 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। इस झील की गहराई 15 से 20 फीट है जिसमें विभिन्न प्रकार के पादप वन जंतु पाए जाते हैं। माह नवंबर से मार्च तक यहां साइबेरियन पक्षियों की भरमार जो की पक्षी प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहती है। इस जगह का इतना अच्छा वातावरण है कि इस झील के किनारे दूर दराज से कई पक्षी जीव जंतु प्रवास करने भी आते हैं। पक्षियों के रहने के लिए पेड़ों पर कई प्रकार के इंतजाम पर्यटन विभाग के द्वारा किए गए हैं। पर्यटन स्थल भगहर झील में घूमने दूर दराज से काफी लोग प्रति दिन आते हैं। कैंटीन से अंदर प्रवेश हेतु ₹20 का टिकट बड़ों के लिए व बच्चों के लिए ₹10 टिकट मिलता है इसको लेकर आप भगहर झील का आनंद उठा सकते हैं। दूर दराज से आए पर्यटक नाव से झील में घूमते हुवे देखे जा सकते हैं। पर्यटन स्थल के रोड के किनारे वृहद वृक्षारोपण किया गया।पर्यटन स्थल भगहर झील के कर्मचारियों का कहना है कि अभी भी पार्क में काम चल रहा है झील के बीचो-बीच में एक भगवान शिव की प्रतिमा बनाई जाएगी और साथ में एक पुल का निर्माण होगा जिस पर लोग खड़े होकर झील का आनंद ले सकेंगे इस पर काम करना अभी बाकी है। यहां पर बच्चों के लिए पार्क व झूला आदि की व्यवस्था है।यहां पर्यटको के बैठने हेतु बेंच गोल हट एवं गजेबो,घाट का निर्माण किया गया है।वन्य जीव की जानकारी एवं रुचि बढ़ाने हेतु यहां इंटरपरस्टेशन सेंटर की स्थापना हुई है जिसमें पक्षी जगत एवं सरिसृप जगत मूर्ति रखे गए हैं व उनकी जानकारी दी जाती है। यहां वन विभाग द्वारा पौधशाला की स्थापना की गई है।जिसमें माह जुलाई से पौध उचित दर पर मिलते हैं।

अन्य खबरे

गोल्ड एंड सिल्वर

Our Visitors

595969
Total Visitors
error: Content is protected !!