उत्तरप्रदेश:चुनाव आयोग ने यूपी सहित 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का किया ऐलान

0
191

 

रिपोर्ट:-यूपी हेड कृष्ण कुमार शुक्ल
लखनऊ- केंद्रीय चुनाव आयोग ने सख्त पाबंदियों के साथ पांच राज्यों के चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। सभी पांच राज्यों में सात चरणों में चुनाव होंगे। यूपी में 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान होगा।मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि कोरोना काल में चुनाव कराना चुनौती पूर्ण है। चुनाव कोरोना नियमों के साथ कराए जाएंगे। सुरक्षित चुनाव कराना हमारा कर्तव्य है। पांच राज्यों में कुल 18.34 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पांच राज्यों में मकुल 690 विधानसभा सीटें हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले कैंडिडेट को मीडिया के माध्यम से जनता को अपने पर दर्ज केसों को बताना होगा। चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें तीन बार डिटेल जारी करनी होगी और उन्हें मुकदमों का कारण बताना होगा। शराब और ड्रग्स के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक रहेगी। इस बार मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया।चुनाव आयोग ने इस बार उम्मीदवारों के खर्च की सीमा बढ़ा दी है।उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में खर्च की सीमा 40 लाख रुपए, गोवा और मणिपुर में खर्च की सीमा 28 लाख रुपए तय की गई है। उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन नामांकन की सुविधा है। सुविधा एप के जरिए नामांकन कर सकते हैं।

15 जनवरी तक कोई रैली नहीं..

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 15 जनवरी तक कोई चुनावी रैली नहीं होगी। नुक्कड़ सभाओं पर भी रोक। कोई रोड शो और पदयात्रा भी नहीं होगी। राजनीतिक दल वर्चुअली और डिजिटल तरीके से ही चुनाव प्रचार कर सकेंगी। डोर टू डोर कैंपेन पर भी लगी रोक। 15 जनवरी के बाद चुनाव आयोग रिव्यू करेगा और फिर आगे के चुनाव प्रचार के लिए रैलियों की घोषणा करेगा। जीत के बाद विजय जुलूस पर भी पूरी तरह से रोक रहेगी।

इन 5 राज्यों में होना है ।विधानसभा चुनाव..इसी वर्ष यानी 2022 में उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटें, उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटें, गोवा की 40 विधानसभा सीटें, मणिपुर की 60 विधानसभा सीटें और पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। इनमें से सिर्फ पंजाब में कांग्रेस पार्टी और शेष चारों बीजेपी पार्टी सरकार है।कोरोना ने बदला चुनाव प्रचार का तरीकाकोरोना ने पूरा सिस्टम ही बदल दिया है। पढ़ाई, लिखाई, दवाई, हॉस्टल, हॉस्पिटल, फंक्शन और ट्रांजेक्शन सब कुछ ऑनलाइन है। अब रैलियां भी ऑनलाइन होंगी और नेता भी। घोषणाएं भी ऑनलाइन होंगी और मॉनिटरिंग भी। शनिवार को आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने महारैली को वर्चुअली संबोधित किया। रैली को जूम, इंस्टाग्राम, फेसबुक और यू-ट्यूब पर लाइव किया। अन्य सभी दल भी वर्चुअली रैली की तैयारियों में जुट गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here