बाराबंकी:रफी मेमोरियल इंटर कालेज में तीन दिवसीय स्काउट गाइड शिविर का आयोजन

0
167

 

रिपोर्ट/कृष्ण कुमार शुक्ल

मसौली बाराबंकी। रफी मेमोरियल इंटर कालेज मसौली में आयोजित तीन दिवसीय स्काउट गाइड शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें व्यायाम एव प्राथमिक स्वास्थ्य पर चर्चा की गयीं।
स्काउट गाइड शिविर का समापन करते हुए कालेज के प्रधानाचार्य संजय कुमार श्रीवास्तव ने बच्चों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नही है जरूरत है तो उनमें निखार लाने की उन्होंने कहा कि जीवन मे गाइड की बहुत आवश्यकता है जिससे आत्मबल मिलता है और सेवाभाव की चेतना जाग्रति होती है।श्री श्रीवास्तव ने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। अतिथि के रूप में आये बीईओ पुष्पेन्द्र शुक्ल ने बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ साथ सेवाभाव जाग्रति पर चर्चा की।
स्काउट ट्रेनर नरेंद्र कुमार एवं स्काउट मास्टर नन्दलाल के नेर्तत्व में कलर पार्टी, मार्च पास्ट, मीनार बनाना, सलामी देना, गांठ बांधना, प्राथमिक चिकित्सा, ध्वज शिष्टाचार, संकेत चिन्ह, हैट लगाना, बिना बर्तन के भोजन, कैम्प फॉयर, तम्बू निर्माण, पीटी, पट्टियां, सांस्क्रतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा स्काउट की उपयोगिता, अनुशासन, आपादा काल में बचाव के तरीके,प्राकृतिक संपदा को संरक्षित रखने एव राष्ट्ररेम के प्रेरित किया गया।
इस मौके पर कृष्ण चन्द्र वर्मा, महेंद्र प्रताप, अशोक कुमार, दिनेश कुमार वर्मा, विनय प्रकाश, श्रवण कुमार, ब्रजेश कुमार, प्रवीण कुमार आदि लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here