लखनऊ:IAS दुर्गा शंकर मिश्र उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिव नियुक्त किये गए।

0
135

 

रिपोर्ट:-कृष्ण कुमार शुक्ल मण्डल हेड उत्तरप्रदेश।
लखनऊ: भारत सरकार में नगर विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्र को  मुख्य सचिव  का पद संभालने के लिए वापस उत्तर प्रदेश भेजा जा रहा है। वह दो दिन बाद रिटायर होने वाले थे, लेकिन उनका कार्यकाल साल भर के लिए बढ़ा दिया गया है।केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति कमेटी ने इसका अनुमोदन कर दिया है।1984 बैच के IAS दुर्गाशंकर मिश्रउत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आगामी विधानसभा चुनाव 2022 से ठीक पहले बुधवार को सीनियर IAS दुर्गाशंकर मिश्र को राज्य का करने का बड़ा फैसला किया है. इसके बाद से ही लोग मिश्र के बारे में जानने को उत्सुक हो रहे हैं। आइए, हम आपको बताते हैं कौन हैं 1984 बैच के आईएएस दुर्गाशंकर मिश्र।
दुर्गाशंकर मिश्र मिश्र भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) उत्तर प्रदेश कैडर 1984 बैच के अधिकारी हैं. वह भारत के वर्तमान आवास और शहरी मामलों के सचिव हैं. साथ ही, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के अध्यक्ष भी हैं. दुर्गा शंकर मिश्र का जन्म 4 दिसंबर 1961 को हुआ है।
अब तक भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के लिए विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य किया है—
प्रमुख सचिव (नियुक्ति और कार्मिक), सचिव (कर और पंजीकरण), सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण), उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम (SDCFC) के प्रबंध निदेशक, जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर आगरा और सोनभद्र जिला, कानपुर विकास प्राधिकरण और नगरपालिका आयुक्त में जिला उपाध्यक्ष, कानपुर में उत्तर प्रदेश सरकार केंद्रीय आवास और शहरी मामलों में सचिव, शहरी विकास मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव, खान मंत्रालय में संयुक्त सचिव, गृह मंत्रालय में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में भी शामिल रहे हैं।
यूपी के मऊ में जन्मे दुर्गा शंकर मिश्र ने आईआईटी कानपुर से पढ़ाई की है. वे मऊ जनपद के रहने वाले हैं. दुर्गाशंकर मिश्र आगरा और सोनभद्र समेत कई जनपदों के जिलाधिकारी भी रह चुके हैं ।   21 जून 2017 को उन्हें शहरी मामलों के सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया था ।   यूपी में मिश्र नियुक्ति एवं कार्मिक, कर एवं पंजीकरण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण में भी सेवा दे चुके हैं।
मिश्रा बीटेक में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग आईआईटी कानपुर से स्नातक हैं । उनके पास एमबीए की डिग्री भी है. दुर्गाशंकर मिश्र पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय और अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक अध्ययन संस्थान में मेंटर की भूमिका निभा चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here