बाराबंकी के ग्राम सभा ददौरा मे पूर्व सैनिक की अध्यक्षता में निजी सचिव मनोज वत्स, ऐतिहासिक धरोहर वट वृक्ष देख कर पर्यावरण प्रेमी संत के साथ हुवे मंत्रमुग्ध।

0
345

 

रिपोर्ट:-कृष्ण कुमार शुक्ल/विवेक शुक्ल।

रामनगर बाराबंकी
बाराबंकी की तहसील रामनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम सभा ददौरा में ऐतिहासिक धरोहर के रूप में मान्यता प्राप्त ,प्रदेश में विख्यात कई बीघों में फैला वट वृक्ष बरगद का पेड़ देखने का सिलसिला लगातार पर्यावरण प्रेमी कर रहे हैं।आपको बता दें इस पेड़ को लगभग 100 वर्ष से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन इसका विकास अभी अधूरा है।एक वृक्ष की इतनी ज्यादा शाखाएं आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेंगी अगर आपको देखना है तो आप बाराबंकी जिले के रामनगर अंतर्गत ग्राम सभा ददौरा में देख सकते हैं।
आज यहां उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव पधारे और उन्होंने कहा मैं पर्यावरण प्रेमी हूं और आर्ट ऑफ डाई के ऊपर लिख रहा हूं और लगातार आनंद ले रहा हूं।
उन्होंने कहा अपनी आर्ट आफ डाईंग में मैंने बहुत कुछ लिखा है जैसे जीवन नवजीवन आता है वैसे ही तैयारियां करते हैं। मृत्यु की कला मृत्यु के लिए हम क्या तैयारी कर रहे हैं यह आर्ट आफ डाईंग के अंतर्गत आता है। उन्होंने कहा यहां का दृश्य अद्भुत है प्राकृतिक सौंदर्य अद्भुत है यहां बैठ कर दिल को शांति मिलती है स्वर्ग जैसी अनुभूति होती है।
इसी क्रम में ग्राम ददौरा में बरगद वट वृक्ष का ऐतिहासिक धरोहर को देखने महाराज मनजीत दास बड़ी छावनी अयोध्या से उनके साथ में कृष्ण मोहन मिश्रा मुख्यमंत्री जन कल्याणकारी योजना प्रचार प्रसार अधिकारी ऐतिहासिक धरोहर देव वृक्ष को देखकर मंत्रमुग्ध हो गए।
इस अवसर पर वहाँ पर उपस्थित कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अवध राम सिंह पूर्व सैनिक, ने खीर ,प्रसाद वितरण कर पुण्य अर्जित किया।
प्रमुख सचिव के निजी सचिव मनोज वत्स ने जीवन जीने की कला के बारे में बताया कहां की भारत में अधिकांश लोग अपनी संस्कृत को भूल रहे अपनी मातृभाषा को महत्त्व ना देकर विदेशी भाषा को महत्व दे रहे हमारा देश तभी आगे बढ़ेगा जब हम अपनी मातृभाषा के प्रति सजग रहेंगे।
उन्होंने कहा जीवन जीने की कला ही शिक्षा है व्यक्ति को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए जिससे प्रकृति का संतुलन बना रहे यह हर मनुष्य का कर्तव्य है।
ऐतिहासिक वट वृक्ष देखकर मंत्रमुग्ध हो गए मनोज वत्स उन्होंने कहा इसके विकास की योजनाओं पे जल्द ही सरकार काम करेगी।
इस अवसर पर अवध राम सिंह उर्फ बबलू सिंह पूर्व सैनिक, समाज सेवक सूबेदार सिंह,बोधायन दास बी पी एन महाविद्यालय प्रबंधक, महंत राजेश दास महाराज, बब्बू सिंह वट वृक्ष के पुजारी,व सर्वेश मौर्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here