बाराबंकी:त्रिलोकपुर में जैन सम्प्रदाय के भक्तों ने श्री 1008 भगवान नेमिनाथ रथयात्रा महोत्सव की निकाली शोभा यात्रा।

0
245

 

बाराबंकी जनपद की तहसील रामनगर के अंतर्गत त्रिलोकपुर में जैन धर्म सम्प्रदाय के लोगो ने मनमोहक यात्रा निकाली क्षेत्र कस्बा त्रिलोकपुर में श्री 1008 भगवान नेमिनाथ रथयात्रा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। बैंड बाजा की धुन पर आतिशबाजी के साथ भव्य जुलुश यात्रा निकाली गयी जो सभी चौराहों से होते हुए मुख्य बाजार से गुजर कर पार्श्वनाथ मंदिर पहुच कर सम्पन्न हुई।

पुष्प वर्षा के बीच माहौल हुआ भक्तिमय-

दिन में भगवान नेमिनाथ मंदिर से दुल्हन की तरह सजा कर सैकड़ो जैन धर्म के भक्तो श्रद्धालुओ बच्चो महिलाओं के साथ रथ यात्रा रवाना हुई। जैन पाठशाला के बच्चो की अगुवाई में बैंड बाजा आतिशबाजी के साथ रथ जिधर से भी निकला पूरा माहौल अपनी आगोश में समेट लिया गगनभेदी जयकारों के साथ स्थानीय जैन समाज के घर की छतों से पुष्प वर्षा हुई।आगंतुकों के लिए जगह जगह जलपान की शानदार व्यवस्था की गई थी।रथ यात्रा की सुरक्षा जहँगीरबाद ,देवा,रामनगर बदोसराय, मोहम्मदपुर खाला व मसौली थाना प्रभारी सुमित कुमार श्रीवास्तव अपनी टीम साथ व कई थानों से भारी तादाद में पुलिस लगी थी।भगवान नेमिनाथ का अभिषेक , नित्य पूजन 8 बजे झंडारोहण,11 बजे जुलुश निकाला गया भगवान श्री 1008 नेमिनाथ का पंचामृत अभिषेक कार्यक्रम में जनपद के दूर दराज के जिलों से बड़ी शंख्या में सुबह से ही लोग आ गए थे।

ग़ैरजनपद से आने वाले जैन सम्प्रदाय के भक्त-
के लिए विशेष वाहन गोंडा बहराइच मुख्य मार्ग के बिंदौरा और रानीबाजार चौराहों पर लगाये गए थे। कमेटी ने बताया कि पैतेपुर के विकास जैन द्वारा सभी मेहमानों के लिए सामूहिक प्रीतिभोज का इन्तिजाम किया गया। सभी धार्मिक कार्यक्रम विधानचार्य पंडित प्रिंश जैन शास्त्री द्वारा सम्पन्न कराए गए।
अहिंसा परमो धर्म: के मार्ग को अपनाएं-
रामनगर विधायक शरद अवस्थी व रामनगर ब्लाक प्रमुख संजय तिवारी मंदिर पहुच कर माथा टेक कर कहा कि जीवन में प्रत्येक मनुष्य को अहिंसा परमोधर्म का मार्ग अपनाना चाहिए। इससे प्राणी व जीव मात्र सभी का कल्याण है। वर्तमान समय में मनुष्य जरा सी बात पर हिंसा पर उतारू हो जाता है।जिससे सामाजिक संतुलन बिगड़ता जा रहा है। सामाजिक संतुलन में स्थिरता को यथावत बनाए रखने के लिए अहिंसात्मक रवैया अपनाकर दूसरों को भी अहिंसात्मक का पाठ पढ़ाना चाहिए मन्दिर अध्यक्ष रामगोपाल जैन मंत्री विजय कुमार जैन ,कोष अध्यक्ष कल्याण कुमार जैन रथवस्थाप ऋषभ जैन ,के सी जैन ,नमन जैन, सन्दीप जैन, श्री चन्द जैन, मुकेश जैन, रितेश जैन ,विपुल जैन, विमल जैन व आप पास से मसौली, फहतेपुर , महमूदाबाद ,लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच ,टिकैतनगर ,गणेशपुर से जैन समाज के लोग का बड़ा योगदान रहा। मसौली थाना क्षेत्र के कस्बा त्रिलोकपुर श्री 1008 भगवान नेमिनाथ रथयात्रा के कार्यक्रम को सुरक्षा व्यवस्था थाना प्रभारी सुमित कुमार श्रीवास्तव, एसआई महेश सिंह अनुज मिश्रा व जनपद के सात थानों की फोर्स कार्यक्रम के स्थल पर डटे रहीं।
रिपोर्ट:कृष्ण कुमार शुक्ल/मोनू कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here