बाराबंकी:राजकीय बालिका इंटर कॉलेज बाराबंकी में विद्यार्थी दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

0
174

बाराबंकी आज़ादी का अमृत महोत्सव दिनांक 16 अक्टूबर 2021 को आजादी का अमृत महोत्सव के उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में जनपद न्यायाधीश राधेश्याम यादव के दिशा निर्देशन में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज बाराबंकी में विद्यार्थी दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया शिविर में विद्यालय की प्रधानाचार्य शिक्षक गण स्काउट गाइड प्रशिक्षक एवं विद्यार्थीजन शामिल हुए शिविर में मिसाइल मैन के नाम से विश्वविख्यात वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को याद किया गया एवं विद्यार्थियों को उनके जीवन से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित किया गया।सहायक सूचना निदेशक बाराबंकी द्वारा अवगत कराया गया कि प्रचार प्रसार मंत्रालय के प्रचार वाहन के द्वारा बनीकोडर में स्थित कई गांव प्रचार प्रसार किया गया इसके अतिरिक्त मुख्यालय में सरदार पटेल तिराहा बस स्टॉप बाराबंकी पर लगाए गए बड़े एलईडी मॉनिटर पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के शार्ट फिल्म एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के दैनिक क्रियाकलापों का प्रदर्शन किया गया जिसे जनसामान्य के लोगों ने रुचि लेकर देखा एवं लाभान्वित हुए।
इसके अतिरिक्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ताओं द्वारा डोर टू डोर कैंपेन का आयोजन कर लोगों को आजादी के अमृत महोत्सव के विषय में विस्तार पूर्वक बताया गया। जिला स्काउट मास्टर राजेंद्र त्रिपाठी के द्वारा स्काउट एंड गाइड की छात्राओं को लेकर डोर टू डोर अभियान चलाया गया।
उप समिति के अध्यक्ष अशोक कुमार यादव द्वारा बताया गया कि दिनांक 17 अक्टूबर 2021 को जनपद बाराबंकी के विभिन्न ग्राम सभाओं में डोर टू डोर कैंपेन का आयोजन कर लोगों को जागरूक करेंगे। ग्राम पंचायतों पर डोर टू डोर अभियान की गति बढ़ाने के लिए और अधिक टीमों का गठन किया गया है जिसमें स्थानीय ग्राम प्रधान, आशा बहू, आंगनवाड़ी, आदि को सम्मिलित किया जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर पर जिला विकास अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी के दिशा निर्देशन में लेखपाल आशा बहू आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एनएसएस और एनसीसी के छात्र इस अभियान में शामिल होंगे लॉ कॉलेज के छात्र-छात्राओं की टीम तैयार की गई है जो अपने ब्लॉक में स्थित ग्राम पंचायतों पर घर-घर जाकर लोगों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के क्रियाकलापों से अवगत कराएंगे।

रिपोर्ट/कृष्ण कुमार शुक्ल/विवेक शुक्ल।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here