बाराबंकी:तहसील रामसनेहीघाट के विकासखंड बनीकोडर में जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह की अध्यक्षता में महा चौपाल का आयोजन किया गया।

0
231

रिपोर्ट/कृष्ण कुमार शुक्ल/बाराबंकी।
तहसील रामसनेहीघाट के विकासखंड बनीकोडर में जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह की अध्यक्षता में महा चौपाल का आयोजन किया गया। महा चौपाल के दौरान समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी के साथ विभागों से सम्बन्धित कार्यो की समीक्षा की गयी तथा महा चौपाल में ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत किये गये प्रार्थना पत्रों पर त्वरित निस्तारण करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गये। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के कारण महा चौपाल का आयोजन विगत वर्षो में नहीं किया जा सका तथा स्थिति सामान्य होने पर वर्ष 2021 चौपाल का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने महा चौपाल के दौरान वृक्षारोपण कर लोगों को जागरूक किया तथा पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करने की ग्रामीणों से अपील की।
महाचैपाल में जिलाधिकारी के समक्ष विद्युत से सम्बन्धित, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, मतदाता सूची, शादी अनुदान, सामूहिक विवाह, राशन कार्ड, किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, फसल बीमा, राष्ट्रीय ग्रामीण योजना मिशन, सामुदायिक शौचालय निर्माणाधीन, वृक्षारोपण, हैण्डपम्प रिबोर, स्वच्छ भारत मिशन, आंगनबाड़ी केन्द्र, पशु टीकाकरण, आयुष्मान कार्ड सहित विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में प्रार्थना पत्र उपस्थित ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत किये गये। जिलाधिकारी ने कहा कि विद्युत कनेक्शन के सम्बन्ध में समस्या का निस्तारण तत्काल करते हुए विद्युत आपूर्ति के समय में सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों की वृद्धा पेंशन में सम्मिलित करते हुए वृद्धापेंशन दिलायी जाये। जिलाधिकारी के समक्ष मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त होते हुए जिलाधिकारी ने बूथ लेबिल आफिसर को निर्देशित किया गया कि मतदाता सूची में नाम संशोधन, नये नाम सम्मिलित करना तथा दिव्यांग का चिन्हीकरण करते हुए मतदाता सूची को संशोधित की जाये। जिलाधिकारी ने अपेक्षा की कि इस ग्राम पंचायत से सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत प्राप्त प्रार्थना पत्र प्राप्त कर उचित कार्यवाही की जाये, जिससे सरकार द्वारा चलायी जा रही योजना का लाभ पात्र व्यक्ति को मिल सके। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड में यूनिटों की जाॅच कर उसी अनुसार राशन वितरण करना सुनिश्चित करें।
महा चौपाल के दौरान विधायक रुदौली रामचंद्र यादव, मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह, उपजिलाधिकारी रामसनेहीघाट, परियोजना निदेशक भोलानाथ चौरसिया, उप कृषि निदेशक, जिला कृषि अधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी सहित सम्बन्धित समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here