बाराबंकी:राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में मिशन शक्ति कार्यक्रम थानाध्यक्ष शिखा सिंह की अध्यक्षता में किया गया

0
812

रिपोर्ट/कृष्ण कुमार शुक्ल/बाराबंकी।

बाराबंकी

बालिकाओं के लिए जितनी जरूरी शिक्षा है, उतना ही आवश्यक है कि वह आत्मनिर्भर बनें। यह तभी संभव है जब वे शिक्षा के साथ ही अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देंगी। बेटियां डरने के बजाए आत्मनिर्भर बनें।
उक्त बातें गुरुवार को राजकीय बालिका इंटर कॉलेज बाराबंकी में मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत बालिकाओं से रूबरू होते हुए महिला थानाध्यक्ष शिखा सिंह ने कही उन्होंने कहा कि एक बालिका के शिक्षित होने पर दो परिवारों में खुशहाली आती हैं जरूरत इस बात की है बालिकाएं किसी से डरें न खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पढ़ाई, कमाई और गलत के खिलाफ लड़ाई का काम करे। घर परिवार हो, स्कूल कालेज हो या फिर काम करने की जगह, कहीं भी किसी से डरने की जरूरत नहीं है। आप आत्मनिर्भर बने।
महिला थानाध्यक्ष शिखा सिंह ने बालिकाओं से मां सरस्वती व माता काली की आराधना करने की सलाह देते हुए कहा कि समय पड़ने पर वह अपने ज्ञान व शक्ति से बड़ी से बड़ी मुश्किलों से निपट सकें। जिसके लिए शिक्षा बहुत जरूरी है तभी हम शिक्षित, स्वस्थ व आत्मनिर्भर बन सकेंगे उन्होंने मिशन शक्ति अभियान का उद्देश्य बताते हुए सरकार द्वारा संचालित टोल फ्री नंबर 112 ,101 ,181 ,102, 108 ,1098,1076 ,1090,354,376 आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी तथा घर बैठे अपनी मदद लेने के प्रति प्रेरित करते हुए घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीड़न के प्रति जागरूक किया।बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ0 पूनम सिंह ने बालिकाओं को आत्मरक्षा के टिप्स बताएं उन्होंने बालिकाओं को शिक्षा के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि एक पढ़ी-लिखी लड़की घर का उजाला होती है पूरे परिवार को नियमित चलाना महिला और बालिका से बेहतर कोई नहीं जानती है उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम योजनाएं सुकन्या मंगल योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना महिला शक्ति बाल संरक्षण सेवाएं रानी लक्ष्मीबाई महिला बाल सम्मान कोष योजना आदि तमाम योजनाओं के बारे में जानकारी दी ।
इस मौके पर राजकीय बालिका इंटर कॉलेज बख्सी तालाब की प्रधानाचार्या शैला सिद्दीकी, दीप शिखा त्रिपाठी, अंजू चौधरी, मनोरमा चौरसिया, ममता सहाय,नीना पुष्कर सहित महिला आरक्षी वन्दना शाहू, सरोज कुमारी, अंशिका, पूनम गौड़ सहित कालेज की छात्राएं मौजूद थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here