लखनऊ:2020 से अबतक UP Police ने मुख्तार अंसारी समेत 22 हजार से ज्यादा अपराधियों की संपत्ति की जब्त

0
391

रिपोर्ट/कृष्ण कुमार शुक्ल

लखनऊ:उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) ने माफिया मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) और अतीक अहमद (Atiq Ahmed) समेत अन्य बड़े अपराधियों और उनके गुर्गों की संपत्तियां जब्त करने की बड़ी कार्रवाई का ब्यौरा जारी किया है. बीते एक से सवा साल में पुलिस ने बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी गिरोह की करीब 2 अरब रुपये और माफिया अतीक अहमद गिरोह की 3 अरब रुपये से ज्यादा की संपत्ति जब्त की है।
22 हजार से ज्यादा अपराधियों की संपत्ति जब्त
गौरतलब है कि प्रदेश में 1 जनवरी 2020 से अप्रैल 2021 की अवधि के बीच गैंगस्टर एक्ट के तहत 5,558 केस दर्ज कर 22,259 अपराधियों की 11.28 अरब रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की गई है. इसके अलावा, चिन्हित 25 माफिया के खिलाफ भी बड़े स्तर पर कार्रवाई की गई है।
*मुख्तार गिरोह के खिलाफ ये एक्शन मई 2021 तक*
माफिया मुख्तार अंसारी गिरोह के 244 सदस्यों की वाराणसी, आजमगढ़, मऊ और अन्य जिलों में करीब 2 अरब रुपये की चल-अचल संपत्ति के जब्तीकरण और ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई. इस गिरोह के सदस्यों के खिलाफ 102 मुकदमे दर्ज कर 158 आरोपितों की गिरफ्तारी हुई. मुख्तार गिरोह के 122 शस्त्र लाइसेंस निरस्त कराए जाने के अलावा 6 अपराधियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत भी कार्रवाई की गई. साथ ही, 37 सदस्यों की हिस्ट्रीशीट भी खोली गई।
अतीक अहमद गैंग के खिलाफ ये एक्शन
गुजरात के साबरमती जेल में बंद माफिया अतीक अहमद के गिरोह के 89 सदस्यों के खिलाफ बीते सवा साल में कार्रवाई की गई है. अतीक और उसके गुर्गों की 3.25 अरब रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की गई है. कई अवैध कब्जे भी मुक्त कराए गए. अतीक गिरोह के 60 सदस्यों के शस्त्र लाइसेंस निरस्त कराने के साथ ही गैंग के खिलाफ 21 केस दर्ज कर 9 आरोपियों को जेल भेजा गया है।
बाकी माफियाओं के खिलाफ भी एक्शन
सोनभद्र जेल में बंद माफिया सुंदर भाटी गिरोह के 9 सदस्यों की 63.24 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई. इसके अलावा, बलिया जेल में बंद कुख्यात ध्रुव कुमार उर्फ कुंटू सिंह गिरोह के 43 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया और इस गिरोह की करीब 18 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here