UP आंगनबाड़ी कार्यकत्रियाँ स्‍मार्टफोन से होंगी लैस, किया जाएगा प्रशिक्षित।

0
318

रिपोर्ट/संपादक/कृष्ण कुमार शुक्ल/नारद संवाद/उत्तरप्रदेश।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जल्द ही प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्‍मार्टफोन से लैस करने जा रही है. सरकार की योजना है कि हर आंगनबाड़ी कार्यकत्री को स्‍मार्ट फोन देगी. यही नहीं सरकार सभी को स्‍मार्ट फोन के बेहतर उपयोग के लिए प्रशिक्षण भी देगी. इस संबंध में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को निर्देश दिए हैं.

दरअसल सरकार का मानना है कि स्मार्टफोन देने से आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में पारदर्शिता के साथ समय भी कम लगेगा. अब कार्यकत्रियों की मुट्ठी में आंगनबाड़ी की हर योजना का डाटा साथ रहेगा. बता दें उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में इस समय कुल मिलाकर 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं. हर केंद्र में औसतन 2 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां तैनात हैं. मोटे तौर पर कहा जा सकता है कि करीब 4 लाख आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां हैं. स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली योजनाओं को ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा.

इसका फायदा ये होगा कि डेटा रियल टाइम अपडेट होगा और सरकार को पता रहेगा कि कहां क्या स्थिति है. वहीं इस स्मार्टफोन के माध्यम से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगने की उम्मीद जताई जा रही है क्योंकि मोबाइल कार्यकत्री की रिपोर्ट में लोकेशन भी देगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here