*लखनऊ:उत्तरप्रदेश में 19 और 20 मई को मानसून से पहले की हो सकती है भारी बारिश*।

0
93

 

संपादक/कृष्ण कुमार शुक्ल की रिपोर्ट
लखनऊ/नई दिल्ली। ताऊते चक्रवाती तूफान ने महाराष्ट्र, गुजरात सहित देश के कई राज्यों में कहर बरपाया है। गुजरात के कई शहरों में मुबंई में कल रात से ही बारिश हो रही है। तेज हवाएं चल रहीं हैं, अनेक पेड़ व बिजली के खंबे उखड़ गए हैं। अनेक वाहनों को नुक्सान पहुंचा है तथा दर्जनो लोगों की जान चली गई है। तूफान के कारण मुंबई से 175 किलोमीटर दूर हीरा ऑयल फील्ड्स के पास एक भारतीय जहाज वार्ज पी305 (छोटा जहाज) डूब गया। राहत और बचाव कार्य में जुटी भारतीय नौसेना ने 146 लोगों को बचा लिया, जबकि खबर लिखे जाने तक 130 लोग लापता थे, उनकी तलाश में नेवी, कोस्ट गार्ड का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी था।
नौसेना ने बचाव कार्य के लिए आज सुबह पी-81 को तैनात किया गया, यह खोज एवं बचाव कार्यों के लिए नौसेना का एक बहुमिशन समुद्री गश्ती विमान है।पूरी रात समुद्र में चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करते हुए खोज और बचाव कार्य चलाया गया, आज सुबह तक सुबह तक 276 में से 146 लोगों को बचा लिया गया। आईएनएस कोच्चि और आईएनएस कोलकाता ने 111 लोगों को बचाया, अपतटीय सहायता पोत ग्रेटशिप अहिल्या ने 17 लोगों को और ओएसवी ओशन एनर्जी ने 18 लोगों को बचाया।
सैकड़ों पेड़ उखड़े, वाहनों को भारी नुकसान….
इसके अलावा नौसेना के प्रवक्ता के अनुसार एक और छोटा जहाज “बजरा गल कन्स्ट्रक्टर” बहकर कोलाबा पॉइंट के उत्तर में 48 समुद्री मील दूर चला गया, इसमें 137 लोग सवार हैं। एक आपातकालीन टोइंग पोत ‘वाटर लिली’, दो सहायक पोत और सीजीएस सम्राट को क्षेत्र में मदद के लिए तथा चालक दल के सदस्यों को बचाने के लिए भेजा गया है। जहाज “आॅयल रिंग सागर भूषण” भी समुद्र में फंसा हुआ है, इस पर 101 लोग तथा चौथा जहाज “वार्ज एसएस 3” भी समुद्र में फंसा हुआ है, इस पर 196 लोग सवार बताए गएं हैं। बचाव कार्य के लिए आईएनएस तलवार को भेजा गया है। खराब मौसम के चलते सेना के हेलीकाप्टर सही ढंग से उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। राहत एवं बचाव के लिए नौसेना के हेलीकॉप्टर एवू तीन फ्रंटलाइन युद्धपोत तैनात किए गए हैं।
लखनऊ में भी बारिश का अलर्ट जारी. . . . .
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक ताउते चक्रवात के चलते यूपी में 19 मई और 20 मई को मानसून से पहले की भारी बारिश हो सकती है। अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते का असर लगभग पूरे उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। आज सुबह से ही यूपी के कई जिलों में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। मौसम विभाग ने लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, इटावा, कानपुर, लखीमपुर-खीरी, गोंडा, बहराइच, बस्ती, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर, हाथरस, फिरोजाबाद, बदायूं, अलीगढ़, कासगंज, मथुरा, टूंडला, आगरा और एटा सहित यूपी के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंधी आने और कुछ स्थानों पर ओले गिरने की भी संभावना है। (18 मई 2021)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here