*भारत:देश मे Vaccine का संकट होगा खत्म, कुछ माह में आएगी 5 और वैक्‍सीन*

0
357

संपादक/कृष्ण कुमार शुक्ल/नारद संवाद/उत्तरप्रदेश/भारत

देश में कोविड-19 की दूसरी लहर जारी है. Covid positive मरीजों की संख्या कम हो रही है परंतु Death Rate वैसा ही बना हुआ है। इस महामारी को रोकने के लिए जहां कुछ States में Lockdown और कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है, वहीं टीकाकरण की प्रक्रिया भी साथ-साथ चल रही है. परंतु Vaccine की कमी ने,
कोरोना महामारी के इस संकट को और ज्यादा बढ़ा दिया है. हालांकि, अगले कुछ महीनों में भारत में कुछ और Vaccine आने वाले हैं और माना जा रहा है कि इसके बाद कुछ राहत मिलेगी। एक नजर डालते हैं कि अगले कुछ दिनों में देश में कौन से टीके मौजूद होंगे।

216 करोड़ Vaccine तैयार होंगे

कोविड-19 से देश में अब तक 270,000 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. सरकार ने Vaccine की आपूर्ति में तेजी लाने का भी वादा किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि जुलाई महीने तक देश की जनता को वैक्सीन की 51.6 करोड़ खुराक दी जा चुकी होगी।
भारत में जहां हाल ही में रूसी Vaccine को मंजूरी दी गई है, वहीं कुछ और Vaccine आने के लिए तैयार हैं। केंद्र सरकार के दावों की मानें तो अगस्त से दिसंबर तक कोविड-19 वैक्सीन की 216 करोड़ डोज तैयार की जाएंगी.
यह भी पढ़ें: कोरोना काल में Health Insurance लेना फायदे का सौदा, 30% तक बढ़ जाएंगे दाम

वैक्सीन की नहीं होगी कमी

सरकार की ओर से कहा गया है कि अगले कुछ महीनों में कोवाक्सिन की 55 करोड़ खुराक और कोविशील्ड की 75 करोड़ खुराक मुहैया कराई जाएगी. जहां पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा कोविशील्ड तैयार किया जा रहा है, वहीं भारत बायोटेक द्वारा कोवासिन बनाया जा रहा है।
रूस की वैक्सीन स्पुतनिक इसी हफ्ते से बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। हैदराबाद में कुछ लोगों को इस टीके की खुराक दी गई है। जुलाई से डॉ. रेड्डीज लैब अपना उत्पादन शुरू करेगी। DRDO का 2-DG भी जून में आने वाला है।

जाइडस कैडिला

यह वैक्सीन भारत में तैयार की जा रही है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की ओर से इस Vaccine के बारे में जानकारी दी गई। इस वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में है। जायडस का दावा है कि ट्रायल सफल होने के बाद वह अपने प्रोडक्शन में जुट जाएगी और इसी वर्ष में 5 करोड़ डोज तैयार हो जाएगी।

नोवावैक्स

American Company Novavax Vaccine का बनानें का काम कर रही है। इसी Company के Formulae पर Serum institute India में Covavax के नाम से Vaccine तैयार करने का काम कर रहा है। माना जा रहा है कि इस वैक्सीन को सितंबर 2021 तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

Biological E-वैक्सीन

हैदराबाद की कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (बीई) इस वैक्सीन को तैयार कर रही है। इस वैक्सीन का अभी फेज-3 का ट्रायल चल रहा है और जल्द ही इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अगस्त से दिसंबर के बीच इस वैक्सीन की 3 करोड़ डोज उपलब्ध होंगी. कंपनी का दावा है कि यह वैक्सीन देश की सबसे सस्ती वैक्सीन होने वाली है।

भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन

यह नाक के अंदर दिए जाने वाला Nasal Spray Vaccine हैं। Bharat Biotech इसे Bharat में ही बना रहा है। इसके Trial के लिए DGCI से अनुमति मांगी गई है। अभी इस Vaccine का ट्रायल शुरू नहीं हुआ है।

जेनोवा

पुणे की जेनोवा Pharmaceutical इस वैक्सीन को तैयार कर रही है। इस Vaccine को भी जल्द मंजूरी मिल सकती है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here