*उत्तरप्रदेश:कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन की नई दवा 2 DG की पहली खेप के तहत 10 हजार डोज सोमवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लॉन्च किया*।

0
174

संपादक/कृष्ण कुमार शुक्ल/नारद संवाद/बाराबंकी।

 

 

लखनऊ:

कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन की नई दवा 2 DG की पहली खेप के तहत 10 हजार डोज सोमवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लॉन्च किया। तीन ट्रायल के बाद 1 मई 2021 को DCGI की ओर से इसके आपातकाल उपयोग की अनुमति मिल गई।

इस दौरान डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि यह दवा न केवल भारत के लिए बल्कि मुझे आशा है कि यह आने वाले दिनों में विश्व स्तर पर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में काम करेगा. मैं डीआरडीओ और उसके वैज्ञानिकों को धन्यवाद और बधाई देता हूं.

हमने देखा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में डीआरडीओ ने भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आपको बता दें कि भारत के ड्रग कंट्रोलर ने इस महीने की शुरुआत में 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी थी. इस दवा को मध्यम और गंभीर लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए उपयोग किया जाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here