कार्तिक पूर्णिमा पर कोटवाधाम में उमड़ा आस्था का जनसैलाब, मेला हुआ गुलजार

0
79

 

                       

 

                एडिटर कृष्ण कुमार शुक्ल

बाराबंकी:-कोटवाधाम कार्तिक पूर्णिमा का 3 दिवसीय मेले के पहले दिन भारी संख्या में भक्तों का जनसैलाब आने से कोटवाधाम गुलजार दिखाई पड़ा। कोटवाधाम चौराहे से लेकर मंदिर परिसर तक बाबा के जयघोष के साथ पूरा परिसर भक्तिमय दिखाई दिया। बदोसराय थाना क्षेत्र में स्थित सतनाम संप्रदाय का प्रमुख गुरुद्वारा महंत नीलेंद्र बक्स दास व मधनापुर के महंत अखिलेश दास के दरबार में भक्तो का ताता दिखा। कोटवाधाम में स्थित समर्थ साईं जगजीवन दास की समाधि स्थल पर मंगलवार गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सुबह से ही भक्तों का जनसैलाब मत्था टेकने के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ी।

यहां पर स्थित पवित्र आभरण सरोवर के घाटों पर सुबह से ही भारी भीड़ जमा रही। लोगों ने पवित्र आभरण सरोवर में स्नान दान कर बाबा की चौखट पर माथा टेका और मनवांछित फल की कामना की। मेले में अनेक लोग एक दूसरे से बिछड़े हुए थे जिनको बदोसराय पुलिस ने खोया पाया केंद्र के माध्यम से मिलवाने का कार्य किया।

सीओ बीनू सिंह ने कहा कि भीड़ को देखते हुए जगह जगह पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। और स्थानीय पुलिस छोड़ जिले के अन्य स्थानों से मेले में पुलिस तैनाती की गई है। मेले में पीएससी फायर से भी मदद लेकर भीड़ से निपटने के भारी भरसक के इंतजाम किया गया है।
तीन दिवसीय मेले में स्थानीय जनपद छोड़ गोंडा, बहराइच, रायबरेली, अमेठी, बलरामपुर, श्रावस्ती, अयोध्या, लखनऊ, सुल्तानपुर व छत्तीसगढ़, पंजाब, नेपाल देश तक बाबा के अनुयायी कार्तिक पूर्णिमा में अपनी हाजिरी लगाकर उनकी चौखट पर माथा टेका।सुबह से उमड़ी भीड़ देर शाम तक चलती रही मेले में छिटपुट घटनाएं छोड़कर पहले दिन का मेला शांतिपूर्वक रहा।बदोसराय थाना अध्यक्ष अमित मिश्रा ने बताया कि काफी ज्यादा तादाद में भीड़ होने की वजह से अन्य थानों से भी पुलिस की मदद ली गई थी मेला अभी तक शांतिपूर्वक चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here