12 जून तक नहीं मिलेगी गर्मी से राहत:मौसम विभाग ने जारी किया हीट वेव का अलर्ट, उमस भरी गर्मी से नहीं मिलेगी निजात

0
69

हैदर गढ़/बाराबंकी

रिपोर्ट/आशीष मिश्रा शेरू

पूर्वी उत्तर प्रदेश में 12 जून को प्रचंड गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। इस दौरान दिन का तापमान भी 42°C से 44°C तक बना हुआ है। 12 जून के बाद हवाओं रूख में परिवर्तन होने के बाद हवाओं नमी आने के अनुमान है। इसके बाद ही गर्मी से लोगों को निजात मिलने के आसार हैं, हालांकि उमस भरी गर्मी का प्रकोप आगामी कुछ और दिनों तक जारी रहेगा। मौसम विभाग ने अगले दिन तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। आसमान से बरस रही है आग, लू के थपेड़ों से लोग परेशान रहेंगे। इस दौरान गर्मी और प्रचंड रूप में रहेगी। इसलिए दोपहर में बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है।
पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाराबंकी , गोंडा, प्रतापगढ़, अमेठी सुल्तानपुर समेत कई जिले में बीते 2 सप्ताह से गर्मी प्रचंड प्रकोप जारी है। हालात यह हो गए हैं कि दिन में आसमान से ऐसा लगता है की आग के गोले बरस रहे हो। लू के थपेड़ों की वजह से लोगों का सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है। अयोध्या का तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक होने से गर्म हवा के थपेड़े लू का एहसास करा रहे हैं। अयोध्या में तापमान भी बढ़कर 41.5 डिग्री तक पहुंच गया है। लगातार पूरवा हवा के चलते हवाओं में नमी कम रहने से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामान करना पड़ रहा है। बाराबंकी का न्यूनतम पारा भी 29 डिग्री के करीब पहुंच गया है।
सूरज के पहली किरणों के साथ ही तापमान और भीषण गर्मी शुरू हो जाती है। गर्मी लोगों को परेशान करने लगती है। सुबह 10:00 बजे के बाद शाम चार बजे तक सूर्य देव पूरी तरह से प्रचंड रूप पर आए जा रहें है। जिससे लोगों को घर से बाहर निकलना दूभर हो गया है। आचार्य नरेंद्र देव कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज के प्रो डॉ अमर नाथ मिश्रा ने बताया कि आगामी सप्ताह में पूर्वी उत्तर में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है, जिसके चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी, लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। उमस भरी गर्मी का सामना आगमी कुछ दिनों तक करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here