डिग्री कालेज व इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं को योगी सरकार टैबलेट और स्मार्ट फ़ोन करेगी वितरित

0
218

 

ब्यूरो रिपोर्ट:-कृष्ण कुमार शुक्ल/राजेश कुमार

बाराबंकी :डिग्री कालेज और इंजीनियरिग कालेज के छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट योगी सरकार के द्वारा बहुत जल्द छात्राओं को मिलने वाले हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र भेजकर उपायुक्त ने छात्र-आत्राओं की फाइनल सूची मांगी है। डीआइओएस भी सत्यापन का कार्य कर रहे हैं। वितरित करने वाले स्मार्ट फोन और टैबलेट मंगा लिए गए हैं। सूची आते ही निशुल्क वितरण शुरू कराया जाएगा।
जिले में पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 में 164 कालेज के 58 हजार छात्र-छात्राएं चिह्नित हैं।इसमें से पात्र छात्राओं की सूची निकाली जा रही है। हालांकि,अभी सूची भले ही फाइनल न हुई हो, लेकिन शासन ने स्मार्ट फोन और टेबलेट वितरण के लिए भिजवा दिया है। लगभग 23 हजार, 700 टैबलेट और स्मार्ट फोन आ चुके हैं।
इन्हें मिलेगा टैबलेट और स्मार्ट फोन
जिले के डिग्री और इंजीनियरिग कालेज 164 चिह्नित हैं। इसमें पिछले वर्ष 58 हजार छात्र-छात्राओं को चिह्नित किया गया है। डिग्री कालेज के बीए, एमए, बीकाम, बीएड, बीएससी, एमएसी आदि के अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन मिलेगा। वहीं इंजीनियरिग कालेज के छात्र-छात्राओं को टैबलेट मुहैया कराया जाएगा। इसमें सभी आइटीआइ, प्रशिक्षण संस्थान, बीटेक, एमटेक, बायोटेक आदि इंजीनियरिग कालेज के छात्र पात्र होंगे।
टैबलेट लैपटॉप पाने की यह हैं पात्रता
छात्र-छात्रा उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी हो।
वह स्नातक, परास्नातक, टेक्निकल या डिप्लोमा में अध्ययनरत होना चाहिए।
आवेदक की वार्षिक आय दो लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
इस योजना के लिए आवेदन केवल सरकारी स्कूल का छात्र ही कर सकता है।
आधुनिकीकरण बहुत तेजी से हो रहा है। शिक्षा प्रदान करने के तरीके भी समय के साथ आधुनिक होते जा रहे हैं। शिक्षा इंटरनेट के माध्यम से प्रदान की जाने लगी है, लेकिन आज भी कई छात्र ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण टैबलेट व स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम नहीं है। ऐसे सभी छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार फ्री टैबलेट देने जा रही है। टैबलेट और स्मार्ट फोन आ चुके हैं।

सूची फाइनल होते ही वितरण कार्यक्रम रखा जाएगा
उमेश चंद्र, उपायुक्त, जिला उद्योग केंद्र, बाराबंकी की यह है फैक्ट फाइल,
डिग्री व इंजीनियरिग संस्थान-164
छात्र-छात्राओं की संख्या-58000
लाए गए स्मार्ट फोन-11700
टैबलेट की संख्या-12000

उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही अपना वादा पूरा करके छात्र छत्राओं को टेबलेट स्मार्टफोन देने का काम करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here