होली के दो दिन पहले ही बाजार गुलजार,रंग पिचकारी को उमड़े खरीदार

0
158

रामनगर/बाराबंकी

रिपोर्ट/कृष्ण कुमार शुक्ल/विवेक शुक्ला

होली त्यौहार को देखते हुए दो दिन पहले से ही चौराहे व बाजार गुलजार दिखाई पड़े। बुधवार से ही बाजारों में खरीदारी की भीड़ दिखाई पड़ने लगी पिचकारी रंग व मिठाइयों की दुकान सजी हुई है। छोटे-छोटे बच्चे अपने माता पिता व भाई बहनों के साथ अपने मनपसंद की पिचकारी टोपी व गुलाल खरीद कर होली खेलने की तैयारी में काफी उत्साहित भी दिखाई पड़े। होली पर्व के पहले से ही काफी भीड़ के चलते अंदर बाजार व बुढ़वल चौराहे पर जाम का माहौल भी बना रहा। होली में लोगो की सबसे ज्यादा रंग हरे व गुलाल की मांग है। इस बार लाल रंग को कुछ कम पसंद किया जा रहा है। लोगों का रुझान हरे व गुलाबी रंग की ओर ज्यादा दिखाई पड़ रहा है सस्ते के बजाय लोग मंहगा व बिना केमिकल वाला रंग खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। रंग बिरंगी टोपिया भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। लोगों के द्वारा गोल टोपी व कैप पसंद की जा रही है। इन टोपियो में लगे रंग बिरंगे बाल लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे है। इस तरह की टोपियों को खरीद कर लोग होली के रंग में रंगने को बेकार नजर आ रहा है।वही दूसरी तरफ इस बार रंगो के महापर्व होली पर स्कूली बच्चों ने एक अनोखी पहल करते हुए शपथ ली है कि इस होली में हम सभी लोग केमिकल युक्त रंगों को ना खेल कर हर्बल रंगों के साथ होली का त्यौहार मनाएंगे। छोटे-छोटे नौनिहालों का मानना है कि इन रंगों में मिला केमिकल हमें और हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही इसके चलते घरेलू व हर्बल रंग-गुलाल को बनाने वा बेचने वाले लोगों के चेहरे पर मुस्कान आएगी ।
स्कूली छात्रों ने ली दूषित रंगों को न खेलने की शपथ


जनपद के तहसील क्षेत्र रामनगर अंतर्गत स्थित गायत्री बाल शिक्षा निकेतन के प्रांगण में छोटे-छोटे बच्चों ने केमिकल युक्त दूषित रंगो को न खेलने की शपथ ली। और प्रण किया इस होली पर सभी बच्चे हर्बल गुलाल व घरेलू गुलाल को खेल कर इस महापर्व को बड़े उत्साह के साथ मनाएंगे।
दूसरों को भी केमिकल युक्त रंगों को ना खेलने के लिए करेंगे प्रेरित
छात्र व्योम शुक्ला और वसुंधरा शुक्ला ने कहा कि इस बार होली में हम सभी बच्चे दूषित रंग गुलाल को नहीं खेलेंगे। और साथ अपने घर परिवार व क्षेत्र के लोगों इन रंगों को ना खेलने के लिए प्रेरित भी करेंगे।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक अवधेश कुमार शुक्ला, प्रधानाचार्य श्रीमती बीना शुक्ला,वरिष्ठ अध्यापक महेंद्र तिवारी, अध्यापक अनूप कुमार, शिक्षिका ज्योति शुक्ला सहित बड़ी संख्या में विद्यालय के बच्चे व कर्मचारी गण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here